1. मौसम

मौसम पूर्वानुमान : अगले 24 घंटे के दौरान धूल भरी आंधी और तूफान के साथ आ सकती है बारिश !

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में धूप और तापमान में बीते कुछ दिनों में काफी इजाफा हुआ है. हालांकि एक बार फिर से दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम करवट ले सकता है. बुधवार का दिन इस साल के गर्मी के मौसम का सबसे गर्म दिन रहा. बुधवार को अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य तापमान से 4 डिग्री अधिक है. मौसम विभाग के मुताबिक,अगले 48 घंटों में देश के कुछ जगहों पर तूफान आने की आशंका है. इस दौरान तेज बारिश और तेज हवा चलेगी. कुछ जगहों पर धूल भरी आंधी भी परेशान कर सकती है. तेज हवा के साथ बादल की गर्जना के भी आसार हैं. इससे करोड़ों लोगों को राहत मिल सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 48 घंटों के अंदर तमिलनाडु और पोंडिचेरी में में मूसलाधार बारिश हो सकती है. इसके अलावा हिंद महासागर और बंगाल की खाड़ी में हवा का दबाव कम होने लगा है. इसके वजह से पहाड़ी राज्यों में शुमार उत्तरखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में मौसम खराब होना शुरू हो गया है. भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) के वैज्ञानिकों के मुताबिक, दक्षिणी राज्यों में भी हिंद महासागर और बंगाल की खाड़ी में हवा का कम दबाव बनने के कारण कई जगहों पर बारिश और तूफान भी आ सकता है. वहीं, मौसम विभाग के ताजा अनुमान के अनुसार, दिल्ली के आस पास क्षेत्र  ग्रेटर नोएडा, बागपत, शामली, मुजफ्फरनगर, खतौली, बढ़ौत (उत्तर प्रदेश) के अलावा कुरुक्षेत्र, पानीपत, गन्नौर, सोनीपत और करनाल में अगले 2 घंटे के दौरान धूल भरी आंधी के साथ बारिश हो सकती है, लेकिन इससे लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलेगी.

मौसम का पूर्वानुमान ब्लॉक स्तर पर भी जारी करेगा भारतीय मौसम विभाग

मौसम पर निर्भर किसानों के लिए अच्छी खबर है, क्योंकि बहुत जल्द ही उन्हें ब्लॉक स्तर पर मौसम के पूर्वानुमान की जानकारी मिल जाया करेगी. आइएमडी ने मंगलवार को कहा कि अगले साल से देश के सभी 660 जिलों के 6,500 ब्लॉकों के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी करने की प्रक्रिया पर बहुत तेजी से काम चल रहा है.

English Summary: Weather Forecast: Rainfall can come with dust storm and storm during next 24 hours

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News