1. मौसम

Weather Forecast: पश्चिमी विक्षोभ फिर हुआ सक्रिय, 15 फरवरी के बाद इन राज्यों में हो सकती बेमौसम बारिश

श्याम दांगी
श्याम दांगी

Weather Update

पश्चिमी विक्षोभ के कारण पिछले कुछ दिनों से मौसम में आये बदलाव में अब निरंतर सुधार हो रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, देश के मैदानी क्षेत्रों में दिन और रात के तापमान लगातर सुधार हो रहा है. वहीं अगले 24 घंटे में मौसम इसी तरह साफ रहने का अनुमान है. शुक्रवार को भी मौसम साफ रहेगा तथा सूरज समय पर निकलेगा. तो आइये जानते हैं देशभर के विभिन्न क्षेत्रों के मौसम का हाल.

यूपी में लोगों को ठंड से राहत

उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में मौसम का मिजाज बदलने लगा है. यहां के वाराणसी में गुरुवार को अच्छी धूप निकली और शुक्रवार को भी सूरज निकलेगा एवं परछाई पीछे रहेगी. यहां लोगों को सर्दी से राहत मिली है और पिछले कुछ दिनों मौसम इसी तरह रहेगा. इससे पहले मौसम विभाग ने बुधवार को अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया वहीं न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

15 फरवरी इन राज्यों में होगी बारिश

भारतीय मौसम विभाग ने 15 फरवरी के बाद देश के कई प्रांतों में बारिश की संभावना जताई है. महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छतीसगढ़, झारखंड, तमिलनाडु और तेलंगाना में बेमौसम बारिश होने की आशंका है. वहीं विभाग ने कहा कि इन्हीं राज्यों में 16 से 20 फरवरी के मध्य गरज बारिश हो सकती है. वहीं मौसम विभाग के पूर्वानुमान में 12 फरवरी को दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में सुबह कोहरा छाये रहने की आशंका है.

यहां रहेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर

उधर, पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी हिमालयी क्षेत्रों एक बार फिर असर दिखाने लगा है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर के कई क्षेत्रों में बारिश और बर्फ़बारी होने की संभावना है.

English Summary: Weather Forecast: Western disturbance active again, unseasonal rains may occur in these states after February 15

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News