1. मौसम

Weather Update : देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश होने की आशंका, जानिए कहां कैसा मौसम रहेगा

श्याम दांगी
श्याम दांगी

Weather Update

भारतीय मौसम विभाग ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करके एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की आशंका जाहिर की है. इसके चलते एक बार फिर मौसम बिगड़ने के आसार नज़र आ रहे हैं. उत्तराखंड के उत्तरी इलाकों में इस पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव रहेगा जिसके कारण यहाँ 14 से 16 फरवरी के बीच बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. एक निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुताबिक, उत्तराखंड में फरवरी के अंतिम हफ्ते में भारी बर्फबारी हो सकती है. जबकि राजधानी दिल्ली में हल्के बादलों के प्रभाव के कारण गर्मी रहेगी और कोहरा छाया रहेगा.

एक दो दिन में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, 14 से 16 फरवरी तक उत्तराखंड के उत्तरी इलाकों में हल्की बारिश या बर्फबारी होने का अलर्ट है. हालांकि शनिवार को यानी 13 फरवरी को यहां के अधिकांश इलाकों में मौसम शुष्क बनी रहेगी. लेकिन 14 फरवरी को एक बार फिर बदलाव होने की आशंका है. यहां के चमोली जिले में रविवार को हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है. बता दें इसके पहले यहां ग्लेशियर फटने की घटना हुई थी जिसमें कई लोगों की मौत हो गई थी. 16 फरवरी को यहां एक बार फिर मौसम में बदलाव आएगा.

यहां भी बिगड़ेगा मौसम

इसके अलावा मौसम विभाग ने उत्तराखंड के तपोवन और जोशीमठ में भी मौसम बिगड़ने का अलर्ट जारी किया है. यहां 13 फरवरी को मौसम में बदलाव आने की आशंका जताई जा रही है. शनिवार को आसमान में बादल नज़र आए. विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, तपोवन और जोशीमठ के कई इलाकों में 14 फरवरी को हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है. वहीं तपोवन टनल में 34 लोगों को बचाने की कोशिश जारी है.

अन्य राज्‍यों में कैसा रहेगा मौसम

उधर, भारतीय मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलंगाना, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु में हल्की बारिश होने की आशंका है. 16 से 20 फरवरी के बीच चक्रवाती हवाओं का असर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ तथा विदर्भ में रहेगा. वहीं 20 फरवरी को एनसीआर के कई क्षेत्रों में बारिश होने की आशंका है. जबकि दिल्ली में बादल छाये रहने की संभावना है.

English Summary: Weather update: There is a possibility of rain in different parts of the country, know where the weather will be

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News