1. मौसम

Weather Forecast Update : राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान बढ़ा, पिछले 10 सालों का रिकॉर्ड टूटा

श्याम दांगी
श्याम दांगी

Weather Update

3 फरवरी के बाद पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के विभिन्न इलाकों में बर्फ़बारी, बारिश और ठंड का प्रकोप रहा है. लेकिन अब धीरे-धीरे मौसम बदलने लगा है और बुधवार को राजधानी दिल्ली में गर्मी ने दस्तक दे दी है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में 10 फरवरी का दिन पिछले दस वर्षों में सबसे गर्म रहा है. वहीं इस बीच राजधानी की हवा बेहद ख़राब रहा तथा एक्यूआई 320 दर्ज किया गया है. वहीं शुक्रवार को दिल्ली के कई क्षेत्रों में हल्का कोहरा रहा.

आने वाले दिनों में गर्मी बढ़ेगी

बुधवार को दिल्ली में तापमान में अचानक वृद्धि हो गई जिसके कारण लोग तेज धूप के कारण छांव का सहारा लेते हुए दिखाई दिए. ऐसे में आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की जा सकती है. विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अब न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. बुधवार को यहां का न्यूनतम तापमान में 10.2 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस रहा. बता दें कि साल 2015 में 10 फरवरी तक अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं इससे पहले के सालों में अधिकतम तापमान 19 से 23 डिग्री तक पहुंच गया था.

अगले 3 दिनों में बिगड़ सकती है हवा

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर की हवा में थोड़ा सुधार हुआ लेकिन 3 दिनों में यह हालात बिगड़ सकती है. फरीदाबाद, एनसीआर और गुरुग्राम की हवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई है. जहां दिल्ली का हवा गुणवत्ता सूचकांक 291, ग्रेटर नोएडा का 344, गाजियाबाद 356 तथा नोएडा का 311 दर्ज किया गया.

यूपी में भी तापमान बढ़ा

उधर, यूपी के कई इलाकों में तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. यहां के आगरा, झांसों मंडलों में लोगों को ठंड से राहत मिली. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों शुष्क रहने का अनुमान है. वहीं बुधवार को प्रदेश की राजधानी लखनऊ अचानक मौसम में तब्दीली देखी गई. साथ ही आसमान में बादलों का जमावड़ा देखा गया है. हालांकि, विभाग ने कहा कि बारिश होने की कोई संभावना नहीं है.

English Summary: Weather Forecast Update: Maximum temperature rises in capital Delhi, record for last 10 years broken

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News