1. मौसम

Weather Update : 14 फरवरी तक ठंड का अहसास बना रहेगा, जानिए देश के विभिन्न इलाकों का मौसम

श्याम दांगी
श्याम दांगी

Weather Update

देश के हिल क्वीन कहे जाने वाले शिमला में लगातार हिमपात हो रहा है. जिसका असर दिल्ली, अहमदाबाद, चंडीगढ़, अंबाला, करनाल और देहरादून समेत देश के प्रमुख शहरों में दिखाई दे रहा है. भारत मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में सुबह और शाम को बर्फबारी के कारण ठंड महसूस की जा रही है. विभाग के अनुसार राजधानी की आबोहवा बेहद ख़राब हो चुकी है. बुधवार को दिल्ली का सुबह का एक्यूआई 325 रहा है.

विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों में हो लगातार बर्फबारी के कारण दिल्ली में आगामी 14 फरवरी तक ठंड का अहसास बना रहेगा. इसके बाद यहां मौसम खुलने के आसार है और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. ऐसे आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली में गर्मी बढ़ सकती है. यहां पिछले 24 घंटे में कई इलाकों में कोहरा छाया रहा है.

इधर, दिल्ली-एनसीआर और गाजियाबाद की हवा बेहद ख़राब श्रेणी में दर्ज की गई है. जहां दिल्ली-एनसीआर की हवा बेहद ख़राब रही वहीं गाजियाबाद की हवा अधिकतम स्तर पर दमघोंटू आंकी गई है. केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड के मुताबिक, 9 फरवरी को दिल्ली का हवा गुणवत्ता सूचकांक 305 रहा. वहीं सोमवार को यह 303 दर्ज किया गया था. आने वाले दिनों में दिल्ली की हवा की स्थिति और बिगड़ने के आसार है.

हरियाणा में बादल छाने की संभावना

मौसम वैज्ञानिकों ने हरियाणा में आंशिक रूप से बादल छाये रहने की आशंका जताई है. यहां बुधवार को रात्रि में तापमान गिरावट के कारण ठंड बढ़ने के आसार है. हालांकि इसका असर किसानों की फसलों पर अनुकूल पड़ेगा. बता दें कि इस मौसम के कारण सब्जियों और फलों में अच्छी बढ़वार मिलेगी. अगर बारिश होती है तब भी इसका लाभ किसानों को ही मिलेगा.

English Summary: Weather update: cold feeling will remain till 14 February, know the weather in different areas of the country

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News