Weather

इन 14 राज्यों में धूलभरी आंधी के साथ भारी बारिश होने की संभावना

mausam

मानसून देश के आधे हिस्से में दस्तक दे चुका हैं. देश के कई इलाकों में मानसून ने कहर बरपना भी शुरू कर दिया है. बीते दिनों उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर और सीतापुर में बारिश के बीच बिजली गिरने के वजह से 5 लोगों की मौत हो गई और 2 लोग घायल हो गए. मौसम का ये कहर एक ही राज्य तक सीमित नहीं है. भारी बारिश होने की वजह से कई राज्यों में आवागमन बंद करना पड़ रहा है. जैसा कि हम सब जानते है जून माह चल रहा है और ये माह खरीफ के सीजन का होता हैं. इस सीजन की प्रमुख फसल धान हैं. ऐसे में इस सीजन में किसान धान की बुवाई जमकर करते है. देश के कई हिस्सों में इसकी बुवाई शुरू भी हो गई है और जहां नहीं हुई है वहां पर कुछ ही दिनों में शुरू हो जाएगी. गौरतलब है कि धान की खेती के लिए पानी की अधिक जरूरत होती है ऐसे में किसान धान की खेती के लिए मौसम पर नजर बनाए रखते हैं. तो आइए जानते है मौसम पर नजर रखने वाली निजी एजेंसी स्काइमेट के अनुसार देशभर में अगले 24 घंटों में होने वाले मौसम की गतिविधियों के बारें में -

Weather update in delhi

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे पकिस्तान के भागों पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान से मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र होते हुए पश्चिमी राजस्थान तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है. वहीं तटीय कर्नाटक के भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है, तथा एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र असम के भागों पर बना हुआ है.

बीते 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

बीते 24 घंटों के दौरान दक्षिणी कोंकण-गोवा में मूसलाधार बारिश हुई है. इसके अलावा महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और छत्तीसगढ़ के भागों में भी हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली है. जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, असम और आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है. वहीं उत्तराखंड और तेलंगाना के एक-दो स्थानों में भी बारिश हुई है.

Monsoon updates Rain

आगामी 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

अगले 24 घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में मध्यम से भारी बारिश तथा एक-दो स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने की संभावना हैं. इसके अलावा मध्य महाराष्ट्र, पश्चिमी मध्य प्रदेश, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, तटीय कर्नाटक और केरल में भी हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की उम्मीद है. वहीं जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार और पूर्वोत्तर राज्यों सहित आंतरिक कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. जबकि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान में एक-दो स्थानों पर धूलभरी आंधी और भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा गुजरात के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश तथा कहीं-कहीं मध्यम बारिश होने के आसार हैं.



Share your comments