Weather

देश के करीब आधे हिस्से में मानसून ने दिया दस्तक, आज इन 10 राज्यों में होगी बारिश

weather

दिल्ली में सोमवार उमस का असर रहा और न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से एक डिग्री सेल्सियस नीचे 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वही मंगलवार के सुबह भी तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया. इस बार मानसून जैसा असर दिखा रहा है उससे यही लग रहा है कि मानसून इस बार निराश नहीं करेगा. आईएमडी के मुताबिक, मानसून ने देश के करीब आधे हिस्से को अपनी आगोश में ले लिया है. सोमवार को आईएमडी ने दावा किया कि देश के पश्चिमी और मध्य इलाके तक मानसून के पहुंचने के लिहाज से परिस्थितियां पूरी तरह अनुकूल हैं. मानसून के मद्देनज़र फसल की बुवाई करने में में जुटे किसानों के लिए काफी मददगार साबित होगा. अभी तक बारिश होने में देरी के वजह से किसान मानसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे और खेती-किसानी का काम पिछड़ रहा था. 1 जून से शुरू होने वाले मानसून सीजन में अब तक सामान्य से 38 % कम बारिश हुई है. इस कमी का कारण मनसूनी का देर से पहुंचना है. ऐसे में आइए जानते है मौसम पर नजर रखने वाली निजी एजेंसी स्काइमेट के अनुसार देशभर में अगले 24 घंटों में होने वाले मौसम की गतिविधियों के बारें में -

rainy

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

 पाकिस्तान के उत्तरी हिस्सों और इससे सटे हुए जम्मू-कश्मीर के भागों पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. वहीं पश्चिमी राजस्थान से मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र होते हुए कर्नाटक के तटीय भागों तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है. इसके अलावा कर्नाटक के तटीय भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र असम के भागों पर भी बना हुआ है.

बीते 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

बीते 24 घंटों के दौरान दक्षिणी कोंकण-गोवा में मूसलाधार बारिश हुई है. वहीं महाराष्ट्र, कर्नाटक के तटीय भागों समेत उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश तथा एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी देखने को मिली है. इसके अलावा जम्मू - कश्मीर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, असम और आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश देखी गयी है.  वहीं उत्तराखंड और तेलंगाना में एक-दो स्थानों पर बारिश हुई है.

अगले 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

आने वाले 24 घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम समेत असम और मेघालय में मध्यम से भारी बारिश तथा कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं. इसके अलावा मध्य महराष्ट्र, पश्चिमी मध्य प्रदेश, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. वहीं जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार समेत पूर्वोत्तर राज्यों तथा आंतरिक कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है. इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान के भागों में एक-दो स्थानों पर धूलभरी आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. वहीं गुजरात के छिटपुट स्थानों में हल्की बारिश हो सकती है.

 



Share your comments