Weather

यूपी-बिहार समेत इन पूर्वोत्तर राज्यों में तेज़ हवाओं और गरज के साथ बारिश होने के आसार

देश में जिस तरह से अलग- अलग राज्यों में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती है, वैसे ही अलग- अलग राज्यों में मौसम का भी मिजाज अलग-अलग होता है. उत्तर से लेकर दक्षिण एवं पूर्व से लेकर पश्चिम तक मौसम अपने अलग-अलग मिजाज के साथ किसी का मन लुभाता है तो, कहीं सुहावना होता है और कहीं-कहीं तो बारिश, आंधी, ओलावृष्टि और ठंड कई दिनों तक रहता है. अप्रैल माह की शुरुआत हो चुकी है. रबी की लगभग - लगभग सारी फसलें तैयार हो चुकी है. कई फसलों की कटाई भी हो चुकी है.ऐसे समय में अगर मौसम अचानक से करवट लेता है तो किसानों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. तो आइए जानते है 1 अप्रैल  2019 का देशभर के मौसम का मौसम पूर्वानुमान -

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

जम्मू-कश्मीर के उत्तरी के पास से एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ पूर्वी दिशा में आगे बढ़ रहा है. झारखंड और इससे सटे गंगीय पश्चिम बंगाल पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. साथ ही बिहार के पूर्वी भागों से ओड़िशा तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है. इसके अलावा असम के ऊपर भी हवाओं में एक चक्रवाती क्षेत्र बना हुआ है. जबकि एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र तेलंगाना पर सक्रिय है. इस सिस्टम से कर्नाटक होते हुए केरल तक एक ट्रफ रेखा भी बन गई है. इसके अलावा बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी भागों पर एक विपरीत चक्रवाती क्षेत्र यानि एंटी साइक्लोन बना हुआ है.

बीते 24  घंटों की मौसमी गतिविधियां

कश्मीर, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित दक्षिण-मध्य महाराष्ट्र के आंतरिक इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश देखी गयी है. इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों में तेज़ हवाओं और गरज के साथ मध्यम बारिश हुई. उत्तर प्रदेश के आगरा, मथुरा सहित आसपास के शहरों में शाम के समय तेज़ आंधी - तूफान के साथ एक-दो जगहों पर भारी बारिश भी दर्ज की गई. दिल्ली, उत्तरी राजस्थान में भी कुछ स्थानों पर धूल भरी तेज़ हवाओं के साथ बारिश हुई है. जबकि दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश और विदर्भ के इलाकों में लू जैसे हालत देखे बने रहे. इन सब के बीच देश के अन्य क्षत्रों में मौसम शुष्क बना रहा.

अगले 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों और पश्चिम बंगाल के अधिकांश हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इन भागों में एक-दो स्थानों पर तेज़ हवाएँ चलने और भारी वर्षा होने की संभावना है. बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में तेज़ हवाओं और गरज के साथ बारिश की हल्की फुहारें पड़ने के आसार हैं. इसके अलावा जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी एक-दो स्थानों हल्की बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. जबकि देश के अन्य हिस्सों का मौसम शुष्क बने रहने का अनुमान है. दक्षिणी मध्य प्रदेश और विदर्भ के हिस्सों में लू की गतिविधियां जारी रह सकती हैं.

साभार: skymetweather.com



Share your comments