Weather

मौसम पूर्वानुमान : इन क्षेत्रों में बारिश की संभावना, अलर्ट जारी

दिल्ली के कुछ क्षेत्रों में मौसम पहले से कुछ ठंड़ा रहेगा, लेकिन फिलहाल गर्मी कम होने के आसार नहीं हैं. बुधवार को भी दिल्ली में बरसात की फिलहाल कोई संभावना नहीं है. जबकि पड़ोसी राज्यों पंजाब, हरियाणा एवं राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में अच्छी बरसात हो सकती है. हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक इस सप्ताह के अंत में हल्की बारिश की संभावना बनती हुई दिखाई दे रही है. इसके अलावा अगले 24 घंटों में पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत उससे सटे पश्चिमी क्षेत्रों समेत अंडमान-निकोबार द्वीप समूह व उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में भी बारिश होने की संभावना है. वहीं मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, ओडिशा समेत उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और आंध्र प्रदेश, रायलसीमा के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

देश भर के मौसम का हाल उत्तर प्रदेश समेत उत्तरी मध्य प्रदेश और उससे सटे दक्षिणी क्षेत्रों में एक निम्न दाब बना हुआ है. जिसके बाद यहां वायु मण्डल का दाब आस पास के क्षेत्र से कम रहेगा एवं शाम तक भारी वर्षा की संभावना बनी हुई है. जानकारी के मुताबिक निम्न दाब दक्षिणी बिहार, उप-हिमालयी एवं पश्चिम बंगाल से होता हुआ नागालैंड की तरफ जा सकता है. वहीं चक्रवाती हवाओं की संभावना दक्षिणी ओडिशा तथा उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में विकसित हो रही है.

चक्रवात से पहले क्या करें

चक्रवात की स्थिती में जरूरी है कि शांत मन से काम ले. अफवाहों पर ना ध्यान दें और संपर्क साधनों जैसे मोबाइल चार्ज रखें. जरूरी और कीमती सामानों को वाटरप्रूफ बैग में सुरक्षित रखें. वाटरप्रूफ बैग ना होने पर प्लास्टिक के थैलें भी काम में ला सकते हैं. पशुओं को बांधकर रखना सही नहीं है, इसलिए चक्रवात की स्थिती में पशुओं को खोल दें.  



English Summary: weather alert delhi mumbai punjab cyclone alert

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in