Weather

देश के इन भागों में आज होगी हल्की बारिश

ताकतवर मौसमी विक्षोभ की बात करें तो पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर और उसके आसपास के सटे इलाको में बना हुआ है. इसी पश्चिमी विक्षोभ के कारण पंजाब और इसके आसपास के इलाकों पर भी एक चक्रवाती क्षेत्र बना हुआ है. इसके अलावा एक भारी वायु का क्षेत्र असम और उसके आसपास के इलाकों के पास भी बना हुआ है वहीं छत्तीसगढ़ से विदर्भ, उत्तरी तेलंगाना और कर्नाटक होते हुए केरल तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है.

अगर हम पिछले 24 घण्टों के मौसम की बात करें तो उत्तरी ओडिसा, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और केरल में हल्की बारिश रिकार्ड की गई है. इसी के साथ भारत के उत्तर-पश्चिमी, मध्य और पूर्वी हिस्सों के न्यूनतम तापमान में 2˚C से 3˚C की कमी रिकार्ड की गई है. देश के बाकी भागों में मौसम शुष्क बना रहा.

वहीं आगामी 24 घंटों के लिए मौसम के पूर्वानुमान की बात करें तो मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हल्की बारिश होने और बर्फ गिरने के आसार लगाए जा रहे है. इसके अलावा उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब और उत्तरी हरियाणा के भी कुछ इलाकों में बारिश होने के आसार हैं.  असम, अरुणाचल प्रदेश और उत्तर-पूर्वी राज्यों मे भी हल्की मध्यम बारिश के आसार हैं. उड़ीसा, उत्तरी पश्चिम बंगाल और केरल में भी छिटपुट बारिश होने के आसार हैं.

साभार : skymetweather.com



Share your comments