1. मौसम

Weather Forecast Updates: ठंड के बीच कई राज्यों में होगी जमकर बारिश, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Weather Forecast

Weather Forecast

इन दिनों देश के मैदानी इलाकों में बारिश होने की वजह से मौसम पूरी तरह बदल चुका है, क्योंकि पहाड़ी राज्यों में भी बर्फबारी जारी है. वहीं, जम्मू-कश्मीर से लेकर राजस्थान तक सर्दी का सितम जारी है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, झारखं, बिहार समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना बनी हुई हैं. अगर राजधानी दिल्ली की बात करें, तो आज सुबह कोहरा छाए रहने से विजिबिलिटी कम हुई.

इन राज्यों में चलेगी शीतलहर (Cold wave will prevail in these states)

मौसम विभाग का कहना है कि पंजाब, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा और चंडीगढ़ के कई हिस्सों में 12 से 15 जनवरी के बीच शीतलहर चलेगी. आईएमडी के अनुसार, उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट हो सकती है. तो आइए आपको निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के मुताबिक, देशभर के राज्यों के मौसम का पूर्वानुमान बताते हैं.

देशभर में बने मौसमी सिस्टम (Countrywide weather systems)

इसके अलावा एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर पूर्व राजस्थान और उत्तर प्रदेश के आस-पास के हिस्सों पर बना हुआ है. वहीं, चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी कोंकण और गोवा पर बना हुआ है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है. इसके साथ ही निचले स्तरों पर एक ट्रफ रेखा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से दक्षिणी छत्तीसगढ़ तक फैली हुई है.

पिछले 24 घंटों के दौरान मौसमी हलचल (Seasonal movement during last 24 hours)

अगर पिछले 24 घंटों के मौसम की बात करें, तो इस दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 3-4 डिग्री की गिरावट आई है. वहीं, दिल्ली और पूर्वी राजस्थान में 2-3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश और पंजाब के कुछ हिस्सों में घना कोहरा देखा गया. इसके अलावा तेलंगाना, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई. पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में हल्की से मध्यम बारिश हुई.

ये खबर भी पढ़ें: मकर संक्रांति से पहले इन राज्यों में बढ़ेगी ठंड तो कहीं चलेगी शीतलहर और कहीं होगी बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि (Weather activity likely during next 24 hours)

अगले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और तेलंगाना के नागालैंड हिस्सों, दक्षिण छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. 

मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छा सकता है.

English Summary: t will rain in many states of the country

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters