Weather

देश के इन हिस्सों में आंधी तूफान के साथ बारिश होने के आसार !

दिल्ली एनसीआर समेत यूपी के कई जगहों पर सोमवार का मौसम बेहद गर्म रह सकता है. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री तक रहने की आसार है वहीं न्यूनतम तापमान 24 डिग्री तक रहने के आसार हैं. मौसम विभाग ने सोमवार को दिल्ली में मुख्य तौर पर आसमान साफ रहने और तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान लगाया है. अप्रैल माह समाप्त होने के कगार पर है . देश के अलग - अलग हिस्सों में तेज धूप और तापमान में इजाफे के साथ गर्मी भी जबरदस्त अंदाज में कहर बरपाते हुए सताने लगी है. कई जगहों पर बारिश होने के भी आसार है.ऐसे में अगर मौसम में अचानक से कोई  बदलाव होता है तो वह किसानों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है. अतः मौसम का पूर्वानुमान किसानों के लिए अत्यंत जरुरी हो जाता है ताकि वो मौसम के अनुसार अपने फसलों की देखभाल कर सकें. तो आइए जानते है मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक मौसम का हाल -

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवाती तूफ़ान "फोनी" अगले 12 से 24 घंटों में भयंकर चक्रवाती तूफ़ान का रूप ले सकता है. इस बीच दक्षिण-पूर्वी अरब सागर में केरल के तटीय भागों के पास एक नया चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसके अलावा मध्य प्रदेश के भागों पर एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इस सिस्टम से उत्तरी केरल तक एक ट्रफ रेखा भी सक्रिय हुई है. गंगीय पश्चिम बंगाल से ओडिशा के तटीय इलाकों तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है. साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश से मणिपुर तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है, जो उप हिमालयी पश्चिम बंगाल पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से होकर आगे जा रही है.उत्तर भारत की तरफ एक नया पश्चिमी विक्षोभ आता दिखाई दे रहा है.

बीते 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

बीते 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और इससे सटे बिहार में मध्यम बारिश देखने को मिली है. आंध्र प्रदेश, दक्षिणी और तटीय कर्नाटक तथा केरल के इलाकों में भी बारिश दर्ज की गई है. जबकि विदर्भ, मराठवाड़ा, गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान और दक्षिणी उत्तर प्रदेश में लू जैसे हालात बने हुए हैं. अकोला शहर भीषण रूप से गर्म क्योंकि यहाँ पिछले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान भारत के सभी शहरों से अधिक 46.7 डिग्री दर्ज किया गया. इसके साथ ही देश के अन्य स्थानों में मौसम शुष्क बना हुआ है.

अगले 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफ़ान के और करीब आने के कारण तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और केरल के तटीय इलाकों में हवा तेज़ हो जाएगी. इस दौरान कई स्थानों पर हवा की रफ्तार 50 से 60 किमी प्रति घंटा तक पहुँच सकती है. 24 घंटों के बाद हवा की रफ्तार में और बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है . केरल, दक्षिणी कर्नाटक, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर के भागों में भी बारिश होने के आसार हैं. वहीं मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान और हरियाणा के दक्षिण-पश्चिमी भागों, उत्तर प्रदेश के दक्षिणी और पश्चिमी भागों, छत्तीसगढ़ और इससे सटे पश्चिमी ओडिशा में लू जैसे हालात जारी रहने की आशंका है. पूर्वोत्तर राज्यों, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और उससे सटे बिहार के एक-दो इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है. पंजाब, उत्तरी राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में एक-दो स्थानों पर धूलभरी आंधी होने की संभावना है. देश के उत्तर-पश्चिमी और पूर्वी भागों में तापमान में बढ़ोत्तरी जारी रहने की आशंका है.

साभार: skymetweather.com 



Share your comments