Weather

मौसम पूर्वानुमान : अगले 24 घंटों के दौरान इन 9 राज्यों में बारिश होने के आसार !

मौसम दिन प्रतिदिन गर्म होता जा रहा हैं. सुबह से ही आसमान से आग बरसने लग रही है. दोपहर में सड़कें सूनी और शाम को सूरज की तपिश कम होने के बाद लोगो की चहलकदमी सड़कों पर बढ़ रही है. मौसम के मार से किसान समेत आमलोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. सुबह से ही घर से ऑफिस जाने के लिए निकले लोग पसीने में तर बतर नजर आ रहे हैं. सोमवार को अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 20.8 दर्ज किया गया. ऐसे में मौसम में अचानक परिवर्तन होकर खुनकी आती है तो किसानों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है. अतः मौसम का पूर्वानुमान किसानों के लिए अत्यंत जरुरी हो जाता है ताकि वो मौसम के अनुसार अपने फसलों की देखभाल कर सकें. तो आइए जानते है मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक मौसम का हाल -

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती तूफ़ान "फ़ानी" उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ रहा है. चक्रवाती तूफ़ान फ़ानी पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी दिशा में तमिलनाडु के तटीय भागों की ओर बढ़ता रहेगा और इसके भयंकर तूफान बनने की आशंका है. इस बीच एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू कश्मीर के पास पहुँच गया है. इसके प्रभाव से विकसित हुआ चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिमी राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तान पर दिखाई दे रहा है.

एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र छत्तीसगढ़ और इससे सटे विदर्भ पर बना हुआ है. मैप में आप देख सकते हैं कि एक ट्रफ इस सिस्टम से मराठवाड़ा होते हुए अरब सागर के मध्य पूर्वी भागों तक सक्रिय है. उत्तर-पूर्वी बिहार से मणिपुर तक एक अन्य ट्रफ रेखा बनी हुई है.

बीते 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

बीते 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश भागों पर गरज के साथ बारिश देखने को मिली है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलावा कर्नाटक के उत्तरी भागों और अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में बारिश की हल्की फुहारें देखने को मिली हैं. केरल, तमिलनाडु और दक्षिणी छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर बारिश दर्ज की गई है. वहीं गुजरात के अधिकांश भागों और विदर्भ में एक-दो स्थानों पर भयंकर लू जैसे हालात देखने को मिले. इसके अलावा मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में भी लू जैसे हालात बने हुए हैं.

अगले 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

अगले 24 घंटों के दौरान असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कुछ स्थानों पर हल्की से बारिश होने की उम्मीद है. केरल और तटीय कर्नाटक सहित अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में बारिश की गतिविधियां बढ़ने के आसार हैं. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में भी बारिश होने की उम्मीद है. जबकि विदर्भ के भागों, गुजरात और दक्षिणी मध्य प्रदेश में भयंकर लू बने रहने की संभावना है. वहीं पश्चिमी मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में लू जैसे हालात बने रहने की संभावना है.

साभार: skymetweather.com



Share your comments