Weather

मौसम पूर्वानुमान : देश के इन स्थानों पर आज भारी बारिश होने के आसार !

मई माह की शुरुआत हो चुकी है. तेज धूप होने के वजह से गर्मी और उमस इनदिनों उफान पर है. किसानों के द्वारा रबी फसलों की कटाई हो चुकी है और जो बाकी है उनकी कटाई भी कुछ दिनों में हो जायेगी.धान की अगेती खेती करने के लिए कुछ किसान धान की नर्सरी तैयार करने में लगे हुए है. कुछ किसान मई अंत तक धान की नर्सरी के लिए बीज मिट्टी में डाल देंगे. गौरतलब है कि इन सभी कृषि कार्यों में मौसम अहम भूमिका निभाता है और वो काफी हद तक  फसल को प्रभावित भी करता है. ऐसे में मौसम की खबर किसानों के लिए अत्यंत जरुरी हो जाता है ताकि वो मौसम के मुताबिक अपने फसलों की देखभाल कर सकें. तो आइए जानते है मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अगले 24 घंटों में कैसा रहेगा पूरे देश में मौसम का हाल -

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

जम्मू-कश्मीर पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. इस सिस्टम के कारण राजस्थान के पश्चिमी भागों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसके कारण उत्तरी मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना के भागों से होते हुए उत्तरी आंतरिक कर्नाटक तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्ष्रेत्र असम के दक्षिणी भागों पर बना हुआ है. इसके अलावा बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी भागो पर भयंकर "फानी" तूफ़ान बना हुआ है.

बीते 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

बीते 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों के अधिकांश भागों में मध्यम भारी बारिश देखने को मिली है. इसके अलावा केरल, आंतरिक तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और दक्षिणी ओडिशा में भी हल्की से मध्यम बारिश हुई है. उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और उत्तरी पंजाब के एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश देखने को मिली है. जम्मू-कश्मीर के भागों पर छिटपुट बारिश की गतिविधियां देखी गयीं हैं. जबकि मध्य प्रदेश के दक्षिणी भागों के अलावा गुजरात और राजस्थान के इलाकों में लू जैसे हालात बने हुए हैं.

अगले 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब और हरियाणा के उत्तरी शहरों में बारिश होने की उम्मीद है. इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों सहित अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश जबकि एक-दो स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं. पश्चिम बंगाल, सिक्किम, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. जबकि विदर्भ, मराठवाड़ा और मध्य प्रदेश के एक-दो स्थानों पर लू जैसे हालात बने रहने के आसार हैं.

साभार: skymetweather.com



Share your comments