MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Mausam ki Jaankari: मार्च में 40 डिग्री तक छूने लगा पारा, जानें क्यों इतना गर्म हुआ मौसम

हर दिन बढ़ती गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है. जिस वजह से लोग घरों में रहने को मजबूर हैं. ऐसे में मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों में और गर्मी बढ़ने की संभावना जताई है....

मनीशा शर्मा
Temperature
ज्यादातर राज्यों में गर्मी का ग्राफ ऊपर

उत्तर भारत (North India Weather Today) के ज्यादातर राज्यों में पिछले कुछ दिनों से गर्मी का ग्राफ ऊपर की तरफ जा रहा है. जिसके चलते अब उमस का भी अहसास होने लगा है. ऐसे में  मौसम विभाग (Meteorological  Department Update) ने जानकारी देते हुए कहा है कि आज यानि 21 मार्च को राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और विदर्भ में तापमान में गिरावट आने की संभावना है. इसके अलावा पंजाब (Punjab Weather Update Today) में भी गर्मी लगातार बढ़ रही है. इस पूरे हफ्ते भी मौसम शुष्क (Dry Weather) रह सकता है, साथ ही तेज धूप लोगों को परेशान कर सकती है.

हालांकि 23 मार्च के बाद से आसमान में आंशिक बादल देखने को मिल सकते हैं. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR Weather Update Today) कि तो भीषण गर्मी अपना कहर बरपा रही है. मौसम विज्ञानियों के अनुसार, दिल्ली में तापमान 8 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया है. अगर बात करें, चक्रवाती तूफान आसनी (Cyclone Asani Update) कि तो वह बांग्लादेश और म्यांमा के तटों की तरफ बढ़ रहा है. जिस वजह से नौवहन सेवा निदेशालय ने 22 मार्च तक सभी अंतर-द्वीपीय सेवाओं को रद्द करने का आदेश दिए हैं. इसके साथ ही विशाखापत्तनम से एमवी कैंपबेल जहाज और चेन्नई जाने वाले एमवी सिंधु की यात्रा को भी स्थगित कर दिया गया है. इसकी वजह से स्कूल-कॉलेज भी बंद कर दिए गए हैं. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुसार जानते हैं, आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान (Weather Forecast).

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

  • बंगाल की खाड़ी में बना गहरा निम्न दबाव का क्षेत्र आज सुबह 5:30 बजे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर एक डिप्रेशन के रूप में केंद्रित हो गया है और यह अक्षांश 8 उत्तर और देशांतर 92.5 पूर्व के करीब था. यह कार निकोबार के उत्तर-पश्चिम में लगभग 80 किमी और पोर्ट ब्लेयर के दक्षिण-पश्चिम में 210 किमी में स्थित था. इसके अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के साथ-साथ उत्तर दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है और आज शाम तक यह एक गहरे डिप्रेशन में बदल सकता है. यह 21 मार्च तक एक चक्रवात में सशक्त हो सकता है और 22 मार्च की सुबह तक दक्षिणपूर्व बांग्लादेश तट के लिए उत्तरी म्यांमार पहुंच जाएगा.

  • पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी अफगानिस्तान और आसपास के क्षेत्र में देखा जा सकता है.

  • प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान के ऊपर बना हुआ है.

  • विदर्भ और आसपास के इलाकों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

  • एक दबाव की रेखा पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश से विदर्भ के ऊपर चक्रवाती सर्कुलेशन से होते हुए आंतरिक कर्नाटक तक फैली हुई है.

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

  • पिछले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई.

  • दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, केरल, आंतरिक तमिलनाडु और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं.

  • सिक्किम, लक्षद्वीप, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में छिटपुट बारिश हुई.

  • हिमाचल प्रदेश, जम्मू क्षेत्र, पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों और पश्चिमी मध्य प्रदेश और विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति देखी गई.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

  • अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

  • अंडमान सागर के पास समुद्र की स्थिति खराब बनी रहेगी और हवा की गति 50 किमी से 60 से 70 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है.

  • तमिलनाडु, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.

  • तेलंगाना, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है.

  • जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है. जम्मू कश्मीर के ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी भी संभव है.

  • राजस्थान और गुजरात सहित मध्य प्रदेश और विदर्भ में तापमान गिरेंगे तथा कई स्थानों से लू की स्थिति में सुधार होगा.

English Summary: Mausam ki Jaankari: The mercury started touching 40 degrees in March, know why the weather got so hot Published on: 21 March 2022, 10:32 AM IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News