MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Mausam Ki Jaankari: कहीं लू और गर्मी का कहर तो कहीं मध्यम से भारी बारिश की संभावना

मौसम हर पल बदल रहा है. किसान अपनी फसलों को लेकर काफी चिंतित नजर आ रहे हैं, क्योंकि ऐसी गर्मी अप्रैल माह में पड़ती है. अगर ऐसे ही गर्मी बढ़ती रही, तो फसलों को काफी हानि पहुँचने का डर है. इसके अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

मनीशा शर्मा
garmi
गर्मी के कई सालों का रिकॉर्ड टूट सकता है

देश के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी ने अपने पैर पसार लिए हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तो तापमान उफान पर है. गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है. अभी भी तेज गर्म हवाएं चलने की संभावना है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मार्च के महीने में एक बार भी बारिश नहीं हुई है. ऐसे में महीने के अंत तक गर्मी के कई सालों का रिकॉर्ड टूट सकता है. 

अगर पंजाब राज्य की बात करें, तो वहां भी लोगगर्मी से बेहद परेशान हैं, क्योंकि पारा लगातार सामन्य से ज्यादा रिकॉर्ड किया जा रहा है. जिसके चलते तेज धूप निकलने की वजह से गर्मी के असर और बढ़ने की संभावना है. विभाग से मिली मौसम की जानकारी के अनुसार, कल यानि 23 मार्च को पश्चिमी राजस्थान और पाकिस्तान में वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय हो सकता है, जिस वजह से कई जगहों पर कल बादल छाए रहने की उम्मीद है.इसके अलावा राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात समेत कई राज्यों में लू (HeatWave) की रफ़्तार बढ़ने की संभावना है. ऐसे में किसान अपनी फसलों को लेकर काफी चिंतित नजर आ रहे हैं, क्योंकि ऐसी गर्मी अप्रैल माह में पड़ती है.अगर ऐसे ही गर्मी बढ़ती रही, तो फसलों को काफी हानि पहुँचने का डर है. इसके अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुसार जानते हैं, आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान (Weather Forecast).

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

  • अंडमान सागर और आसपास के इलाकों में गहरा दबाव बना हुआ है. इसके 21 मार्च की दोपहर/शाम तक तेज होकर चक्रवात में बदलने और उत्तर म्यांमार तट की ओर उत्तर दिशा में बढ़ने की उम्मीद है.

  • पश्चिमी विक्षोभ उत्तर और इससे सटे मध्य पाकिस्तान पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में बना हुआ है.

  • प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे मध्य पाकिस्तान पर बना हुआ है.

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

  • पिछले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी बारिश के साथ छिटपुट बारिश हुई.

  • तमिलनाडु, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और सिक्किम में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई.

  • जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश और हिमपात हुआ.

  • तेलंगाना में छिटपुट हल्की बारिश हुई.

  • पश्चिमी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर लू की स्थिति देखी गई.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

  • अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

  • अंडमान सागर, पूर्व मध्य और उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी में समुद्र की स्थिति खराब से बहुत खराब होगी.

  • केरल, तमिलनाडु, दक्षिण कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में कुछ मध्यम स्थानों के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

  • महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं.

  • अगले 24 घंटों के लिए पश्चिमी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर लू चल सकती है.

English Summary: Mausam Ki Jaankari: There is a possibility of moderate to heavy rain somewhere due to heat wave and heat. Published on: 22 March 2022, 10:23 AM IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News