Weather

दिल्ली-एनसीआर समेत देश के इन भागों में आज आएगा भयंकर तूफान

अप्रैल के महीने में देश के ज्यादातर भागों में गर्म हवा या लू चलने लगती है लेकिन इस बार ऐसा देखने को नहीं मिल रहा है. अबकी बार मानसून पहले देखने आ गया है इसी मानसून के चलते कल बिहार में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है.

एक ट्रफ रेखा पश्चिम बंगाल से बिहार तक बनी हुई है. इसी के चलते बंगाल की खाड़ी में आर्द्रता बनी हुई. इसके आलावा पश्चिमी दिशा से ठंडी हवाएं मैदानी क्षेत्र की तरफ बढ़ रही है. हालांकि आज बिहार में भारी बारिश नहीं होगी. वहीं उत्तरी भारत में के कुछ स्थानों पर हल्की से माध्यम बारिश हो सकती है. झारखंड में एक-दो स्थानों पर बारिश के आसार हैं. जबकि ओड़ीशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में गरज के साथ बारिश हो सकती है.

अगर मध्य भारत के मौसम की बात करें तो पूर्वी बिहार मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के बीचों-बीच से होती हुई एक ट्रफ जा रही है. इसके कारण मध्य भारत पर आर्द्र हवाएँ बनी हुई है। मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा और छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर धूलभरी आँधी चलने के साथ ही बारिश हो सकती है. इसके आलावा पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान में  काफी गर्म हवा या लू चलने की संभावना है. यहां बनी ट्रफ रेखा के कारण ही कर्नाटक के आंतरिक इलाकों, केरल और तटीय आंध्र प्रदेश में बादलों की गर्जना के साथ बारिश होने के आसार है.

अब हम उत्तर भारत का रुख करें तो पर्वतीय राज्यों में आज से ही मानसूनी गतिविधियां शुरू होने के आसार हैं. जम्मू-कश्मीर में भी एक ताकतवर पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है जिसके चलते कश्मीर और हिमाचल में हल्की वर्षा हो सकती है। आज दिल्ली सहित मैदानी इलाकों में तापमान बढ़ेगा। हालांकि राजस्थान पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र और ट्रफ के कारण राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर में आंधी या तेज हवा आने के आसार है.



Share your comments