MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Bihar Weather Update: बिहार में Monsoon को लेकर IMD ने जारी की रिपोर्ट, जल्द मिलेगी तपती गर्मी से राहत

बिहार में आम जनता के साथ-साथ किसान लम्बे समय से मानसून का इंतज़ार करते नजर आ रहे हैं. ऐसे में मानसून की धीमी रफ़्तार उनके लिए किसी चुनौती से कम नहीं है, लेकिन IMD ने बिहार के लोगों के इन परेशानियों को खत्म करने की बात कही है...

प्राची वत्स
बिहार में हो रहा बारिश का इंतज़ार
बिहार में हो रहा बारिश का इंतज़ार

पिछले साल बिहार में बारिश की स्थिति को देखते हुए इस बार भी यह अंदाजा लगाया जा रहा था कि बारिश की अच्छी रफ़्तार देखने को मिलेगी, लेकिन हकीकत कुछ और ही है. बिहार के अधिकांश हिस्‍सों के किसान पिछले कुछ दिनों से बारिश की धीमी रफ़्तार से परेशान हैं.

इस दौरान तेज धूप का कहर भी लोगों के मिजाज को खराब करता नजर आ रहा है. गर्मी का प्रकोप बढ़ने से लोगों और किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

IMD के मुताबिक बिहार में इस दिन होगी बारिश (IMD Report)

इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बिहार को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है. IMD के मुताबिक, बिहार में 10 जुलाई से प्रदेश के विभिन्‍न हिस्‍सों में हल्की से मध्यम बारिश होती रहेगी. बारिश की रफ्तार कम होने से न्‍यूनतम तापमान में भी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. बता दें कि बिहार में फिलहाल दक्षिण-पश्चिम मानसून सक्रिय है.

मानसून के बीच क्यों आया अल नीनो (El Nio effect)

हालांकि, अल नीनो की वजह से इस बार मानसून की रफ़्तार धीमी नजर आ रही है. जिस वजह से किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. इस वक़्त देश में खरीफ का मौसम है. बारिश समय पर ना होने की वजह से बुवाई में देरी की संभावना है, जिसका सीधा असर फसल की पैदावार और गुणवत्ता पर दिखाई दे सकता है. शुरुआत में बिहार के कई भागों में अच्‍छी बारिश रिकॉर्ड की गई थी, लेकिन पिछले कुछ दिनों से बारिश की रफ़्तार में थोड़ा ठहराव आया है.

ये भी पढ़ें: Heavy Rainfall: देश के इन राज्यों में जारी रहेगी बारिश, जानिए मौसम का हाल

10 जुलाई से बिहार में बारिश का पूर्वानुमान (Rain forecast in Bihar from July 10)

IMD ने बिहार में बारिश को लेकर 10 जुलाई तक के लिए पूर्वानुमान जारी किया है. आने वाले 3 दिनों के दौरान प्रदेश में मूसलाधार बारिश होने की संभावना काफी कम है. मानसून के बिहार में प्रवेश करने के शुरुआती दिनों में अच्‍छी बारिश दर्ज की गई थी, लेकिन उसके बाद से बारिश की रफ्तार काफी धीमी पर गई है. प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में पिछले कुछ दिनों से तेज धूप और गर्मी भरा मौसम है.

इससे तापमान में बढ़त दर्ज की गई है. समय पर और जरुरत के हिसाब से बारिश न होने की वजह से किसानों की चिंता बढ़ने लगी है. बिहार में अधिकांश कृषि मानसून की बारिश पर ही निर्भर करता है.

English Summary: Bihar Weather Update IMD Report, Weather In Bihar Today,s Bihar weather Published on: 07 July 2022, 05:10 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News