3 दिसंबर 2018 मौसम पूर्वानुमान: इन राज्यों में बारिश के साथ बढ़ सकती है ठंड

देश के कई राज्यों में इन दिनों ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. नवंबर का महीना ख़त्म हो गया है और आगे आने वाले समय में ठंड का प्रकोप और ज्यादा बढ़ जाएगा. मौसम की ख़बर की शुरुआत दक्षिण भारत से करते हैं इस वक़्त एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र श्रीलंका से सटी बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है जिस कारण तटीय तमिलनाडु औ दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके साथ दक्षिणी निकोबार पर मध्यम वर्षा होने का अनुमान है.

आगे बढ़ते हुए अगर मध्य भारत की बात की जाए तो पूरे संपूर्ण मध्य भारत में मौसम शुष्क बना रहेगा. वहीं ठंड का असर सुबह के समय देखा जा सकता है और इस वक्त मौसम में धुंध और कोहरा छाए रहने का आसार बना रहेगा. आगे अगर उत्तर भारत की ओर बढ़ें तो,  जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में 1-2 स्थानों पर बारिश और बर्फबारी हो सकती है. वहीं पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में शुष्क मौसम जारी रहेगा. इन राज्यों में न्यूनतम तापमान में हल्की गिरावट का क्रम बना रहेगा. दिल्ली- एनसीआर में लगातार जारी प्रदूषण से लोगों को हल्की राहत मिलेगी.

पूर्वी ओर पूर्वोत्तर भारत में शुष्क मौसम बने रहने की संभावना है. हालांकि अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के एक-दो जहगों पर हल्की बारिश होने की संभावना है. इन राज्यों के कुछ स्थानों पर कोहरा भी बना रहेगा.

अगले 24 घंटों का मौसम पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण तटीय तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, केरल, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की वर्षा होने की संभावना है. वहीं पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, और पूर्वोत्तर भारत में हल्के से मध्यम कोहरा छाए रहने की उम्मीद है. आख़िरी में राजधानी दिल्ली की अगर बात करें तो यहां प्रदूषण का स्तर बढ़ा रहेगा.

 

साभार:  Skymetweather.com, जिम्मी, कृषि जागरण

Comments