4 दिसंबर मौसम पूर्वानुमान : केरल के साथ इन राज्यों में बारिश की आशंका

देश में इन दिनों ठंड का असर लगातार बढ़ता जा रहा है. कई राज्यों में तापमान में गिरावट होने के साथ ठंड भी बढ़ रहा है. ठंड के बढ़ते ही किसानों की समस्याएं भी लगातार बढ़ने लगती है. मौसम की ख़बर की शुरुआत देश की राजधानी दिल्ली से करेंगे, यहां प्रदूषण से लोगों को राहत मिलता दिखाई नहीं दे रहा है. दिल्ली की वायु गुणवत्ता लगातार खराब बनी हुई है. हालांकि यह एक- दो दिन बेहतर भी रह सकता है. इसके साथ ही दिल्लीवासियों को प्रदूषण से राहत दिलाने के लिए यहां कृत्रिम बारिश कराने पर भी विचार किया जा रहा है.

मौसम की ख़बर में आगे बढ़ते हुए अगर कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश सहित पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में मौसम सूखा रहने का अनुमान है. इसके साथ ही हिमालय के तराई क्षेत्रों में अमृतसर, पठानकोट, जालंधर, यमुनानगर, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बरेली सहित आसपास के क्षेत्रों में मौसम ठंड बना रहेगा और तापमान में गिरावट भी जारी रहेगा. मध्य भारत के राज्यों की बात करें तो राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश के शहरों में ठंडी हवाएं बढ़ने के साथ तापमान में कमी आएगी.

बिहार और झारखंड जैसे राज्यों में बारिश के आसार नही हैं लेकिन यहां के कुछ स्थानों पर सुबह कोहरे के साथ ठंड और बढ़ जाएगा. दक्षिण भारत की ओर बढ़ों तो यहां के कुछ इलाकों जैसे तटीय तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश में उत्तर-पूर्वी मॉनसून सक्रिय रहेगा और इसकी वजह से यहां अच्छी बारिश होने का अनुमान है. इसके साथ ही केरल और दक्षिणी कर्नाटक के कुछ स्थानों पर भी हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है.

कृषि जागरण हर रोज़ आप तक मौसम संबंधित जानकारी पहुंचा रहा है. आप हमें इस बात का उत्तर जरुर दें कि आपको मौसम समाचार कैसा लगता है और अगर इसमें आप कुछ बदलाव चाहते हैं तो हमें जरुर बताएं.

साभार: skymetweather.com

जिम्मी : कृषि जागरण

Comments