6 दिसंबर का मौसम पूर्वानुमान : देश इन राज्यों में बारिश का अनुमान

देश के कुछ हिस्सों में बारिश जारी है तो वहीं कुछ हिस्सों में ठंड भी बढ़ रही है. इसके इतर कुछ राज्यों में प्रदूषण का स्तर भी बेहद ख़राब बनी हुई है जिसमें देश की राज्धानी दिल्ली सबसे प्रमुख है. दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ख़राब होने की वजह से प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. सांस से संबंधित रोगियों के लिए यह खतरनाक हो सकता है. हालांकि देश के कुछ हिस्सों में बारिश भी दर्ज की गई है तो आइए जानते हैं इन राज्यों के बारे में.

पिछले 24 घंटों के दौरान देश में मौसम की घटनाक्रम की बात करें तो तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटीय हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है. इसके साथ ही केरल, और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा भी हुई है. वहीं बारिश के बूंदों से तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तटीय कर्नाटक भी पिछे नहीं रहे यहां भी कुछ जगहों पर हल्की बारिश दर्ज की गई. उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना में एक -दो जगह पर हल्की बारिश हुई है.

आगे अगर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश जैसे राज्यों की बात करें तो यहां तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में न्यूनतम तापमानों में बढ़त हुई है.

अगले 24 घंटों में कैसा रहेगा मौसम

अगले 24 घंटों में आंध्र प्रदेश में एक- दो जगह पर मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है. कर्नाटक, केरल और आंतरिक तमिलनाडु में भी ऐसा ही कुछ नज़ारा दिखाई दे सकता है और यहां भी कुछ इलाकों में बारिश होने का अनुमान है. चेन्नई समेत तटीय तमिलनाडु में वर्षा गतिविधी में कमी आएगी. तेलंगाना, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-दो जगह पर वर्षा हो सकती है. उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत की बात करें तो यहां तापमानों में कोई खास बदलाव फिलहाल नहीं देखा जाएगा.

साभार: skymetweather.com

जिम्मी, कृषि जागरण

Comments