07 दिसंबर का मौसम पूर्वानुमान, जानिए किन राज्यों में होगी बारिश !

देश के कई राज्यों में मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है. ठंड करीब आते ही कई राज्यों में कोहरे का प्रभाव बढ़ता जा रहा है. पंजाब, हरियाणा के उत्तरी शहरों और उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्रों में कोहरे का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. इसके साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के भी कई हिस्सों में कोहरे का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में इस सप्ताह बारिश होने का अनुमान है जिसके बाद यहां कोहरे में भी बढ़ोतरी होगी.

इस वक्त देश में अरुणाचल और असम के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने का अनुमान है. हालांकि यह बारिश पूर्वोतर भारत में एक चक्रवाती सिस्टम बनने के कारण होगा और लेकिन इससे मौसम में ज्यादा बदलाव नहीं होगा. आगे उत्तर-पूर्वी मॉनसून के कुछ प्रभाव से केरल, तटिय़ कर्नाटक और तमिलनाडु  के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा उत्तरी कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है. महाराष्ट्र के विदर्भ में बारिश के आसार बने हुए हैं.

पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मौसम

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कुछ राज्यों में बारिश दर्ज की गई तो कुछ राज्यों में धूंध का कहर बढ़ता दिखाई दिया. बारिश की बात करें तो तटीय तमिलनाडु और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गयी. आंतरिक तमिलनाडु और केरल पर कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है. अंडमान व निकोबार द्वीप समूह और रायलसीमा पर एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई. वहीं उत्तर प्रदेश, छतीसगढ़, मध्य प्रदेश, पंजाब के कुछ भागों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम

अगले 24 घंटों के दौरान, केरल और दक्षिण आंतिरक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. शेष सभी जगहों पर मौसम शुष्क रहेगा. राजधानी दिलली में फिलहाल प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ रहेगा और इससे निजात मिलने के आसार नहीं है. हालांकि चिंता का विशय यह है कि कई सरकारी और गैर- सरकारी संस्थानें मिलकर इसको कम करने में लगे हुए हैं लेकिन उसके बाद भी इसमें कोई फायदा होता दिखाई नहीं दे रहा है.

साभार : skymeteweather.com

जिम्मी  (कृषि जागरण)

Comments