Weather

10 दिसंबर का मौसम पूर्वानुमान: इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

मौसम से जुड़ी जानकारी किसानों के लिए सबसे अहम और महत्वपूर्ण मानी जाती है. इसका कारण है कि देश के ज्यादातर किसान आज भी बारिश पर निर्भऱ रहते हैं. एक तरफ जहां बारिश किसान के फसलों के लिए फायदेमंद है तो वहीं दूसरी तरफ कभी-कभी बारिश किसान के फसलों के लिए घातक भी हो जाती है इसलिए कृषि जागरण किसानों को मौसम कि हर प्रकार जानकारी देती है जिससे किसानों को लाभ हो सके. मौसम की जानकारी की शुरुआत आज अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह से करेंगे जहां मौसम में हो रही गतिविधियों के कारण आज यहां बार कुछ स्थानों पर मध्यम व कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

इसके आगे दक्षिण भारत की ओर बढ़ें तो उत्तरी आंतरिक कर्नाटक,आंध्र प्रदेश,और तेलंगाना में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की उम्मीद है. मध्य भारत की ओर बढ़ें तो पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश होने की संभावना है. इस बीच दक्षिण पूर्वी पाकिस्तान पर चक्रवाती क्षेत्र के चलते कच्छ क्षेत्र में भी हल्की बारिश होने की संभावना है. पहाड़ी क्षेत्रों की ओर बढ़ें तो जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी होने की उम्मीद है.

राज्धानी दिल्ली की अगर बात करें तो यहां बादल छाये रहेंगे और प्रदूषण खराब श्रेणी में बना रहेगा. पंजाब और हरियाणा में एक-दो स्थानों पर बारिश देखने को मिल सकती है. पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत की ओर बढ़ें तो झारखंड और ओडिशा में वर्षा होने की संभावना है. बिहार, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ भागों पर हल्के से मध्यम कोहरा छाए रहने की संभावना है.

साभार : Skymetweather.com

कृषि जागरण



Share your comments