आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ग्रामीण उद्योग

महज 50 हजार में शुरू होंगे ये 4 बिज़नेस, पैसा कमाने का बेहतरीन उपाय

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
business ideas

आजकल ज्यादातर युवा अपनी नौकरी छोड़कर बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं. उन्हें लगता है कि अगर वह अपनी खुद की कंपनी लगाएंगे, तो उनकी आमदनी अच्छी होगी. जहां युवा अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो वहीं वह सोचते हैं कि नए बिजनेस को शुरु करने में शायद लाखों या करोड़ों रुपयों की जरूरत पड़ेगी. अगर आप भी ऐसा सोचते हैं, तो यह आपकी सबसे बड़ी गलतफ़हमी है. हम आपको बता दें कि ऐसे कई बिज़नेस हैं, जिन्हें आप महज 50 हजार रुपये में शुरू कर सकते हैं.  

टिफिन सर्विस (Tiffin Service)

आज के दौर में अधिकतर युवा नौकरी या शिक्षा के लिए अपने घरों से दूर रहते हैं. ऐसे में वे सभी टिफिन सर्विस पर निर्भर हो जाते हैं. अगर आप उन्हें टिफिन सर्विस देते हैं, तो इससे आपको काफी मुनाफ़ा होगा. खास बात है कि इस बिज़नेस को शुरू करने में ज्यादा पैसे या लोगों की ज़रूरत नहीं होती है. इसको आप आसानी से घर बैठे शुरू कर सकते हैं.

ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlour)

हर महिला को सजना-संवरना अच्छा लगता है. ऐसे में ब्यूटी पार्लर खोलना पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा माध्यम है. बता दें कि आज सिर्फ महिलाओं के लिए ही पार्लर नहीं होते हैं. अब तो पुरुष भी पार्लर जाने लगे हैं. आप प्रोडक्ट्स और पार्लर से जुड़ी कुछ खास मशीनों को लगाकर इसकी शुरुआत कर सकते हैं. इसमें कम लागत और अच्छी आमदनी होती है.

पर्सनलाइज़्ड गिफ्ट शॉप (Personalized Gift Shop)

आजकल कॉफी मग, टी-शर्ट आदि पर फोटो छपवाने का काफी फैशन चल रहा है. ऐसे में आप पर्सनलाइज़्ड गिफ्ट शॉप खोल सकते हैं. इसमें आपको प्रिंटिंग मशीन और रंगों में लागत लगानी होगी. यह नोट भी छापने का एक बेहतर विकल्प है.

ट्रैवल एजेंसी (Travel agency)

हर व्यक्ति को घूमने-फिरने का बहुत शौक होता है. अगर आप ट्रैवल एजेंसी खोलते हैं, तो आप ग्राहकों के हिसाब से टिकट, होटल की बुकिंग कर सकते हैं. इसको शुरू करने में कोई खास लागत नहीं लगती है. अगर आपका यह बिज़नेस एक बार सेट हो जाता है, तो इससे बहुत अच्छी आमदनी होगी.

ये खबर भी पढ़ें: यूपी बजट: सीएम योगी की युवाओं के लिए अनोखी पहल, बनेगा युवा हब और मिलेंगे प्रतिमाह इतने रुपये

 

English Summary: you can start these 4 businesses for only 50 thousand rupees

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News