1. ग्रामीण उद्योग

Village Business Ideas: गांव में सबसे ज्यादा चलने वाले ये 3 बिजनेस आइडिया, जो कम निवेश में आसानी से होंगे शुरू

गांव वाले शुरू करें ये 3 छोटे बिजनेस (Small Town Business Ideas) जो देंगे आपको कम समय में ज्यादा मुनाफा. तो अब देर किस बात की...

मनीशा शर्मा
village
गांव में करने वाले छोटे बिजनेस जो देंगे कम समय में ज्यादा कमाई

अगर आप गांव में रहते हैं और खुद का छोटा- मोटा बिजनेस (Gaon ke business) करने की सोच रहे हैं तो ऐसे में आप हमारे लेख में दिए. ये कम निवेश (Low investment Business) और कम समय में शुरू किए गए बिजनेस को कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं ऐसे कौन से गांव में करने वाले व्यवसाय (Village Small Business) हैं जो आपकी आमदनी को बढ़ाने में काफी हद तक मदद कर सकते हैं.

कंस्ट्रक्शन मैटेरियल सप्लाई करने का बिजनेस जो देगा मोटा मुनाफा
कंस्ट्रक्शन मैटेरियल सप्लाई करने का बिजनेस जो देगा मोटा मुनाफा

कंस्ट्रक्शन मैटेरियल सप्लाई बिजनेस (Construction Material Supply Business)

गांव में शुरू करने के लिए सबसे पहला बिजनेस आइडिया (Business Idea) कंस्ट्रक्शन मैटेरियल सप्लाई बिजनेस का है. दरअसल, गांव हो या शहर, हर जगह मकानों का निर्माण होता ही है. ऐसे में मकान निर्माण के समय उपयोग होने वाली चीजों की जरूरत होती है, इसलिए आप गांव में कंस्ट्रक्शन मैटेरियल सप्लाई का बिजनेस कर सकते हैं. यह एक बहुत ही अच्छा बिजनेस आइडिया (Best Business Ideas) साबित होगा.

अनाज खरीदी व बिक्री का बिजनेस जो देगा मोटा कमाई
अनाज खरीदी व बिक्री का बिजनेस जो देगा मोटा कमाई

अनाज खरीदी बिक्री (Grain Purchase Sale Business)

 अगर आप छोटा बिजनेस (Small Business Ideas) करना चाहते हैं, तो ऐसे में आप अनाज व चावल बिक्री का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. वर्तमान समय में किसानों को अपनी फसल बेचने में बहुत दिक्कतें होती हैं. जिसके चलते किसान कम दाम पर बिचौलियों को फसल बेच देते हैं, तो ऐसे में आप किसानों से ज्यादा मात्रा में और  सस्ते दामों पर फसल खरीद सकते हैं और बाजार में बेच सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

अचार-पापड़ की दुकान का बिजनेस जो देगा मोटी कमाई
अचार-पापड़ की दुकान का बिजनेस जो देगा मोटी कमाई

अचार-पापड़ की दुकान (Acchar Papad Business)

लोग काम-काज के चक्कर में अक्सर अपने-अपने घरों से दूर जाते हैं जहाँ उन्हें कई चीजों से समझौता करना पड़ता है लेकिन बात जब खाने की आती है तो हम वही घर वाला स्वाद खोजने लग जाते हैं. ऐसे में कुछ चीजें हैं जो हमे खाने में घर का स्वाद देती हैं. जैसे की अचार. जी हाँ खाना कैसा भी हो, अगर उसमें घर का अचार मिल जाए तो खाने में स्वाद आ जाता है. बाजारों में यूँ तो कई तरह के अचार मिलते हैं घर के अचार की बात ही कुछ और होती है. ऐसे में आप भी घर में बने अचार का बिज़नेस (Pickle Business) कर सकते हैं. आज के समय में लाखों महिलाऐं ऐसी हैं जो अचार-पापड़ के बिज़नेस (Pickle Papad Business) से अच्छा मुनाफा कमा रही हैं.

English Summary: These 3 business ideas that run the most in the village, which will be started easily with less investment Published on: 30 October 2022, 11:49 IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News