1. ग्रामीण उद्योग

Business ideas: कृषि से जुड़े 10 बिजनेस आइडिया जो कम समय में देंगे भारी मुनाफा

इस लेख में हम कृषि से जुड़े 10 बिजनेस ideas लाए हैं जिसे अपनाकर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

KJ Staff
Top 10 Agri Business In Agriculture
Top 10 Agri Business In Agriculture

भारत एक कृषि प्रधान देश है. हमारे देश में गांव अत्यधिक हैं, जिस वजह से ग्रामीण क्षेत्र के ज़्यादातर लोग कृषि से जुड़े हुए हैं और इससे ही अपना जीवन यापन करते हैं, कृषि हमारे देश में आर्थिक व्यवस्था की नींव है. यही एक मुख्य कारण है कि अब पारंपरिक खेती के साथ - साथ कृषि आधारित बिजनेस का चलन भी बढ़ रहा है. ऐसे में ख़ास बात ये है की अगर आप भी कृषि से जुड़ कर अपना बिजनेस बढ़ाना चाहते हैं तो जरूरी नहीं है कि आपको खेती ही करनी पड़ेगी. आज हम आपके लिए हमारे इस लेख में ऐसे ही कृषि से जुड़े 10  बिजनेस ideas लाए हैं जिसे अपनाकर न केवल आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं बल्कि पर्यावरण को सुरक्षित रखने में भी अपना योगदान दे सकते हैं.

कृषि से सम्बंधित बिजनेस आइडियाज (Agriculture  business ideas)

  1. मशरूम की खेती (Mushroom farming)

शाकाहारी लोगों के दिल में मशरूम की एक अलग ही जगह है. लोग इसे बड़े चाव से खाना पसंद करते हैं. प्रोटीन की बात करें तो मशरूम में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और सबसे अच्छी बात ये भी है कि मशरूम की खेती करने के लिए ना ही आपको हल चलाने की और ना ही बहुत सारी जमीन की जरूरत होती है. आप चाहें तो मशरूम की खेती एक कमरे में ही कर सकते हैं. मशरूम की सभी प्रजातियों में बटन मशरूम की मांग सबसे ज़्यादा है. कुल मशरूम का 73% बटन मशरूम उगाया जाता है. सालाना मशरूम के उत्पादन में भारत में 4.3 प्रतिशत की बढ़त पाई जाती है.

  1. जैविक खाद का व्यवसाय (organic fertilizer business)

जैविक खाद उत्पादन बिजनेस एक ऐसा व्यवसाय है. जिसे कोई भी किसान आसानी से शुरू कर सकते हैं और यह बिजनेस कभी बंद होने वालों में से नहीं है क्योंकि किसी भी बाग़ बगीचे , खेती या  पौधे की अच्छी बढ़वार के लिए सबको कंपोस्ट खाद या जैविक खाद की जरूरत होती है, तो ऐसे में जैविक खाद उत्पादन का व्यवसाय आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इसके लिए आपको हमेशा रिसर्च करते रहना चाहिए और मार्केटिंग का भी पता करते रहना चाहिए कि इस तरह के जैविक खाद्य कंपोस्ट की लोग काफी मांग करते हैं और किस फसल के लिए कौन से खाद अच्छे होते हैं.

  1. फलों के रस के उत्पादन का बिजनेस (fruit juice production business)

कोई भी फल या उसके रस का सेवन करना हमारे सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता हैं. डॉक्टर या जिम ट्रेनर हमें हमेशा जूस पीने की सलाह देते हैं क्योंकि फलों के रस में उपयुक्त न्यूट्रिशन पाया जाता है. आप अगर किसी व्यवसाय में आगे बढ़ना चाहते हैं तो फलों के रस के व्यवसाय में अपनी किस्मत आजमा सकते हैं. इस व्यवसाय के लिए आपको बहुत ज्यादा पूंजी निवेश करने की जरूरत नहीं है आप चाहे तो अपने गांव या नजदीकी बाजार से आम विक्रेता की तरह शुरुआत कर सकते हैं. इसके बाद अपनी बढ़ती आमदनी से आप जूस की पैकिंग कर भी बेच सकते हैं और मार्केट में चलने वाले पैक्ड फलों के रस के ब्रांड को टक्कर दे सकते हैं और लाखों की कमाई कर सकते हैं.

    4 . पोल्ट्री फार्म का बिजनेस (poultry farm business)

आप सभी ने कभी न कभी सुना ही होगा संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे. ऐसे में व्यवसाय शुरू करने के लिए आप पोल्ट्री फार्म खोलने के बारे में जरूर सोच सकते हैं. इसके लिए आपको मुर्गियों को रखने के लिए फार्म और चरने की व्यवस्था करनी होगी. अगर आप पोल्ट्री फार्म का बिजनेस छोटे स्तर पर करना चाहते हैं तो आपको लगभग 50  हजार की पुंजी लगानी होगी. अगर बड़े पैमाने पर करना चाहते हैं तो आपको नजदीकी हसबेंडरी डिपार्टमेंट से रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा और अपने फॉर्म का नाम भी रखना होगा. इससे पहले आपको अच्छी प्रजातियों की मुर्गियों का चुनाव करना होगा जैसे- कुक्कुट, वनराजा, ग्रामप्रिया, कृष्णा, कड़कनाथ आदि. आपको बता दें कि अंडा उत्पादन में भारत तीसरे स्थान पर आता है. इस बिजनेस को करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः इन कृषि व्यवसायों को कम बजट में शुरू कर कमाएं अच्छा मुनाफा

  1. मसाले का व्यवसाय (spice business)

किसी भी लजीज खाने में अच्छे मसाले का होना बहुत ही महत्वपूर्ण किरदार अदा करता है मसाले हमारे जीवन में रोज इस्तेमाल होने वाले चीजों में से एक है तो इसका व्यवसाय किसी भी हाल में फ़ेल नहीं हो सकता. आप चाहें तो छोटे स्तर पर भी इस व्यवसाय को करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं उसके बाद अपने मसाले को पैकेट में पैक करके दूर-दूर के मार्केट में भी पहुंचा सकते हैं. मसाले का बिजनेस आप किसी भी मौसम में कर सकते हैं. मसाला उत्पादन के मामले में भारत सबसे बड़ा उत्पादक देश माना जाता है.

  1. फूलों का व्यवसाय (flower business)

फूल का इस्तेमाल आजकल जन्मदिन से लेकर शादी और इसके अलावा अन्य मांगलिक कार्यक्रमों में भी किया जाता है इसलिए आप फूल की दुकान अगर शुरू करना चाहते हैं तो आपको बहुत ज्यादा पूंजी की जरूरत नहीं होगी लेकिन इसमें मुनाफा बेहद होगा. ध्यान रहे कि आप की दुकान ऐसी जगह पर हो जहां अच्छे खासे लोगों का आना जाना हो. गांव में रहकर भी अगर आप इस बिजनेस से जुड़े रहना चाहते हैं तो आप फूलों की खेती कर दुकानदारों को बेचकर भी अच्छा ख़ासा मुनाफा कमा सकते हैं.

  1. हर्बल औषधीय कृषि व्यवसाय (herbal medicine business)

हर्बल औषधीय कृषि भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में धूम मचाए हुए है. जड़ी-बूटियों की मांग मार्केट में बहुत ज़्यादा है. यदि आपके पास थोड़ी बहुत जमीन है और आपको जड़ी-बूटियों की अच्छी समझ है, तो आप अपने खेत में औषधीय जड़ी-बूटियां उगाना शुरू कर सकते हैं. लेकिन अगर आपको जड़ी बूटियों की ज्यादा समझ नहीं है तो सबसे पहले आपको आयुर्वेद प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण लेना होगा. उसके बाद आप इस व्यवसाय को शुरू कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, दरहसल  हर्बल दवाइयां शरीर के लिए घातक नहीं होती है और ये रोगों को जड़ से नष्ट करती है इसलिए इनकी मांग अधिक रहती है. 

    8 . डेरी फार्मिंग व्यवसाय (dairy farming business)

डेरी फार्मिंग भारत में सबसे ज्यादा किया जाने वाला व्यवसाय है, जो सबसे ज़्यादा फायदेमंद व्यवसायों में से एक है. डेरी व्यवसाय में स्वच्छता और गुणवत्ता का ख़ास तौर पर ध्यान दिया जाता है , डेरी फार्म यानि दुग्ध उत्पादन बिजनेस भारत में आसानी से किया जा सकता है क्योंकि भारत में कृषि क्षेत्र अधिक है और इस बिजनेस में आवश्यक चारा आसानी से उपलब्ध हो जाएगा. आपको बता दें कि दूध उत्पादन में भी भारत को पहला स्थान हासिल है. पूरे विश्व के दूध उत्पादन में भारत की 17% हिस्सेदारी है. डेरी फार्म को आप छोटे स्तर से कम पूंजी के साथ शुरू कर सकते हैं, समय के साथ इसमें आमदनी इन्वेस्ट की जाए तो ये कुछ वर्षों में काफी बड़ा व्यवसाय बन सकता है. 

  1. मधुमक्खी पालन का व्यवसाय (beekeeping business)

शहद का इस्तेमाल खाने से लेकर पूजा पाठ व ऐसी सभी चीज़ों में की जाती है साथ ही ये विटामिन से भरपूर होता है ऐसे में अगर आप मधुमक्खी पालन का व्यवसाय करते हैं तो इससे आप अच्छा धन कमा सकते हैं. इसके लिए आप चाहे तो मधुमक्खी पालन का बिजनेस छोटे स्तर पर मात्र 10 बक्से से शुरू कर सकते हैं और साल भर में अपने बिजनेस को 30 बक्से तक पहुंचा सकते हैं. इसमें  आपको अच्छी प्रजाति कि मधुमक्खियों का चयन करना होगा और उन्हें रखने की व्यवस्था करनी होगी. ध्यान रखें, जहां भी इसकी शुरुआत करें. वहां फूल और फल के पेड़ हो जिससे मधुमक्खियों को पराग ढूंढने में आसानी होगी साथ ही आप चाहें तो अपने नजदीकी कृषि विज्ञान केंद्र से प्रशिक्षण भी ले सकते हैं .

  1. मछली पालन (fish farming business)

मछली पालन  आय का बहुत बड़ा स्त्रोत माना जाता है. इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको प्रशिक्षण लेना बहुत जरूरी है ताकि अपनी पूंजी को मुनाफे में बदलना सीख सकें. साथ ही बता दें  अगर आप एक टैंक में 500 से 600 मछली डालते हैं तो 1 महीने बाद आप उससे 20 से 25000 तक का मुनाफा कमा सकते हैं. भारत दुनिया में जलीय कृषि के माध्यम से मछली उत्पादन करने वाला दूसरा प्रमुख उत्पादक देश है. भारत का वैश्विक मछली उत्पादन में लगभग 7.7 प्रतिशत योगदान है और देशी मछली उत्पादन के वैश्विक निर्यात में चौथे स्थान पर है.

 

English Summary: Top 10 Agri Business In Agriculture Published on: 26 October 2022, 05:48 IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News