1. ग्रामीण उद्योग

Small Business Ideas: गांव में कम निवेश में इन 10 बिजनेस को शुरू करें, कमाएं ज्यादा लाभ

Small Business Ideas

आजकल गांव के युवा अतिरिक्त आमदानी के लिए खेतीबाड़ी के साथ ही खुद का छोटा-मोटा बिजनेस सेटल करना चाहते हैं. जहां पहले गांव के लोग खेतीबाड़ी के अलावा रोजमर्रा की छोटी-छोटी चीजों के लिए शहरों और कस्बों का रुख करते थे. वहीं एक वजह यह भी है कि अब शहरों की तरह गांव में बिजनेस करना काफी आसान हो गया है. साथ ही कई तरह के बिजनेस के लिए अवसर भी पैदा हो गए हैं. तो आइए जानते हैं गांव में कौन-सा बिजनेस शुरू करें ताकि आपकी एक रेगुलर इनकम होती रहे-   

A. गांव में कौन-सा बिजनेस शुरू करें?

1. चाय पत्ती बिजनेस (Chai Patti Business)

गांव व छोटे कस्बों के युवा चाय पत्ती सेलिंग का बिजनेस शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस में आपको महज 5 से 10 हजार रुपए का निवेश करना होगा. इसके लिए दार्जिलिंग तथा असम की चाय पत्ती का कारोबार करें जिसकी लोगों में अच्छी मांग रहती है. इसके अलावा, कई बड़ी कंपनियां अपने ब्रांड की खुली चाय बेचने के लिए फ्रेंचाइजी ऑफर करती है. जिसे आप गांव की छोटी-छोटी दुकानों और डोर टू डोर या फिर रिटेल काउंटर के जरिए  बेच सकते हैं. 

2. मृदा परीक्षण केंद्र (Soil Testing Center)

यदि आप गांव के पढ़े लिखें युवा हैं और खुद का बिजनेस करके अच्छी कमाई करना चाहते हैं. ऐसे में आपके लिए मृदा परीक्षण सेंटर स्थापित करना फायदेमंद बिजनेस हो सकता है. बता दें कि आज देश में मृदा परीक्षण के लिए काफी कम सेंटर हैं ऐसे में यह रोजगार का बेहतर विकल्प है. वहीं इस रोजगार को शुरू करने के लिए केंद्र सरकार से लोन भी लिया जा सकता है.

3. फर्नीचर का बिजनेस (Furniture Business)

प्रधानमंत्री आवास योजना के बाद से गांव में बड़ी तेजी से पक्के घरों का निर्माण हुआ है. यही वजह हैं कि फर्नीचर तथा अन्य व्यवसायों में अच्छी संभावनाएं बढ़ गई है. वहीं इस बिजनेस को शुरू करने में अधिक पैसों की जरूरत भी नहीं पड़ती है और आप रोजाना मोटी कमाई कर सकते हैं. 

B. गांव में किए जाने वाले बिजनेस का नाम

अ. कैटल फीड बिजनेस (Cattle Feed Business)

इस बिजनेस में छोटे गांवों में अच्छी संभावनाएं हैं. आज दूध उत्पादन मुनाफे का व्यवसाय बन चुका है. ऐसे में इससे जुड़े सहायक व्यवसायों से भी अच्छी कमाई की जा सकती है. आप कैटल फीड की छोटी यूनिट लगाकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. इस बिजेनस में शुरुआत में 5 से 10 लाख तक निवेश करना होगा, लेकिन कमाई भी लाखों रुपये में होगी.

ब. शहद उत्पादन बिजनेस (Honey Production Business)

मधुमक्खी पालन आज देश के युवा किसान बड़े स्तर पर कर रहे हैं. दरअसल, शहद की डिमांड आज देश ही नहीं विदेशों में भी खूब है. इस वजह से मधुमक्खी पालन व्यवसाय से सालाना लाखों की कमाई की जा सकती है. इसके लिए आप यूरोपियन मधुमक्खी एपिस मेलिफेरा का पालन कर सकते हैं जो उन्नत नस्ल है तथा जिससे अच्छी मात्रा में शहद मिलता है.  शुद्ध शहद आज 500 से 2000 हजार रुपये तक आसानी से बिक जाती है. 

स. फ्लाई ऐश ब्रिक्स बिजेनस (Fly Ash Bricks Business)

फ्लाई ऐश ब्रिक्स बिजनेस गांव के लिए एक शानदार बिजनेस ऑप्शन है. लाल ईंट निर्माण में बहुत ज्यादा काली मिट्टी की जरूरत पड़ती है, जिसकी आपूर्ति करना आसान नहीं है. ऐसे में फ्लाई ऐश ब्रिक्स का निर्माण करके अच्छी कमाई की जा सकती है. वहीं शहरों के साथ छोटे कस्बों व गांवों भी तेजी से पक्के मकानों का निर्माण हो रहा है. इस वजह से यह कारोबार बेहद फायदेमंद है. 

C. कम पूंजी वाले बिजनेस

1.कोचिंग सेंटर (Coaching Center)

यदि आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में हैं, जिसे बेहद कम या नाम मात्र के इन्वेस्टमेंट में शुरू किया जा सकें तो वह कोचिंग सेंटर है. गांव में इस बिजनेस को बेहद कम पूँजी में शुरू किया जा सकता है. इस बिजनेस को आप सहूलियत के अनुसार, 10 हजार से 1 लाख रूपये के इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं. वहीं आजकल ऑनलाइन कोचिंग क्लासेस का चलन भी खूब है. ऐसे में आप घर बैठे ही ऑनलाइन कोचिंग सेंटर शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप और माइक्स होने चाहिए. इसके लिए आपको 50 हजार रुपये तक निवेश करना होगा. 

2. टेलरिंग (Tailoring)

आजकल टेलरिंग के क्षेत्र में भी अच्छी संभावनाएं हैं. आज भले ही रेडीमेड कपड़ों का चलन अधिक बढ़ गया हो लेकिन यदि आपको अच्छी सिलाई आती है. साथ ही आप अच्छी डिजाइन के कपड़े सील सकते हैं, तो इस व्यवसाय में आप लाखों की कमाई कर सकते हैं. महिलाओं के लिए इस क्षेत्र में अच्छी संभावनाएं हैं. वहीं कई बड़ी रेडिमेड कंपनियों शर्ट और अन्य कपड़ों की सिलाई के लिए घर पर ही काम देती हैं. इसके लिए आपके पास एक अच्छी कम्पनी की सिलाई मशीन होना चाहिए. 

D. स्मॉल बिजनेस आइडिया

a. गोबर अगरबत्ती का बिजनेस (Cow Dung Mosquito Stick Business)

केमिकल युक्त अगरबत्तियां का धुंआ मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक होता है. इस वजह से आजकल ऑर्गनिक अगरबत्तियों की डिमांड काफी बढ़ गई है. यही वजह हैं कि आजकल गोबर से प्राकृतिक अगरबत्तियों का निर्माण किया जा रहा है. यदि आप भी कम पूँजी में अच्छी कमाई का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो यह बिजनेस एक बेहतर ऑप्शन है. दरअसल, गोबर से निर्मित अगरबत्ती सस्ती पड़ती है इस वजह यह अच्छे मुनाफे का सौदा है. 

b. प्रिंटेड टी-शर्ट का बिजनेस (Printed T-Shirt Business)

इस बिजनेस को आप महज 50 से 70 हजार रूपये में शुरू कर सकते हैं. वहीं महीने में इस बिजनेस से 30 से 50 हजार रुपये की कमाई आसानी से की जा सकती है. वहीं प्रमुख ई-काॅमर्स वेबसाइट्स जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट पर आप प्रिंटेड टी-शर्ट बनाकर ऑनलाइन सेल कर सकते हैं.

E. कृषि बिजनेस आइडिया

1. मशरूम की प्रोसेसिंग से कमाई (Mushroom Processing Income)

पिछले कुछ सालों से मशरूम की खेती और इसका व्यवसाय काफी फल फूल रहा है. इस वजह से कारोबार में मोटी कमाई करने की संभावनाएं बढ़ गई हैं. दरअसल, कच्चा मशरूम छोटे गांवों, कस्बों व शहरों तक समय पर पहुंचाना आसान नहीं होता है. ऐसे सूखी तथा प्रोसेसिंग मशरूम के बिजनेस से अच्छी कमाई की जा सकती है. आज सूखी मशरूम, मशरूम पाउडर, मशरूम पापड़, मशरूम कुकीज, मशरूम चिप्स मशरूम बड़िया व मशरूम आचार की अच्छी डिमांड है.

2. खरगोश पालन का बिजनेस (Rabbit Farming Business)

गांव में इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 4 से 5 लाख रुपये की जरुरत पड़ेगी. वहीं साल भर में ही इस बिजनेस का खर्च निकालकर आप 2 से 3 लाख रुपये की कमाई कर लेंगे. इस बिजनेस को आप तीन नर तथा 7 मादा खरगोश के साथ शुरू कर सकते हैं.  गौरतलब हैं कि रैबिट मादा की प्रेग्नेंसी अवधि 30 दिनों की होती है. वहीं यह एक बार में 6 से 7 बच्चों को जन्म देती है.

3. ऐलोवेरा प्रोडक्ट बिजनेस  (Aloe Vera Product Business)

औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा व्यावसायिक रूप से एक महत्वपूर्ण पौधा है. इसका उपयोग जूस बनाने के साथ ही सौन्दर्य प्रसाधनों के निर्माण में खूब किया जाता है. ऐसे में आप एलोवरा की खेती करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके अलावा, आप अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं तो इसकी खेती के साथ-साथ प्रोसेसिंग यूनिट भी लगाएं और अपने खुद के प्रोडक्ट तैयार करके बेचें. 

English Summary: small business ideas: start these 13 business with less investment in the village, earn more profit

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News