Rural Industry

छोटे किसान खाद्य पदार्थों से जुड़े ये 5 व्यवसाय करें शुरू, होगी अच्छी आमदनी

किसानों को कई बार आर्थिक समस्याओं से जूझना पड़ता है. कभी किसान कर्ज की मार झेलता है, तो कभी सूखा और बारिश उसकी फसलों को बर्बाद कर देते हैं. हमेशा किसानों को कड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन आज का दौर बदल गया है. अब किसान खेती के साथ कई व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. इन व्यवसाय द्वारा किसान अपने जीवन स्तर को बेहतर बना सकते हैं. आज हम इस लेख में छोटे किसानों के लिए खाद्य पदार्थों से जुड़े कुछ खास व्यवसाय की जानकारी देने जा रहे हैं जिनसे अच्छी आमदनी कमाई जा सकती है.

फ्रोज़न चिकन उत्पादन का व्यवसाय (Frozen Chicken Production Business)

इस चिकन की मांग विश्व स्तर पर ज्यादा होती है. आप इस व्यवसाय को मेट्रो या उपनगरीय शहरों में शुरू कर सकते हैं. इससे आपको काफी अच्छा मुनाफ़ा होगा.

सोया उत्पादन का व्यवसाय (Soy Production Business)

इसका उपयोग कई प्रकार के उत्पाद बनाने में होता है. आप इसके उत्पाद को कंपनियों को बेच सकते हैं. यह व्यवसाय बहुत अच्छा मुनाफ़ा देगा.

फ्रूट कैनिंग और जैम उत्पादन का व्यवसाय (Fruit Canning And Jam Production Business)

अगर किसान फलों की खेती करते हैं, तो उन्हें खाद्य कंपनियों और उपभोक्ताओं को बेच सकते हैं. इसके साथ ही जैम या जेली बना सकते हैं. साथ ही फलों का रस किसान बाजार और अन्य जगहों पर बेच सकते हैं.

मसाला उत्पादन का व्यवसाय (Spice Production Business)

किसान खेती के साथ-साथ मसाला उत्पादन का व्यवसाय भी कर सकते हैं. आप बाजार में मसालों की ब्रिकी करके अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं. यह छोटे किसानों के लिए बहुत अच्छा व्यवसाय है.

मूंगफली प्रोसेसिंग का व्यवसाय (Peanut Processing Business)

छोटे किसानों के लिए मूंगफली उत्पादन का व्यवसाय बहुत मुनाफ़ा दे सकता है. आप इसके  पैकेट बनाकर बेच सकते हैं. इसकी बाजार में अचछी मांग होती है.

तेल उत्पादन का व्यवसाय (Oil Production Business)

किसान कई तरह के पौधे उगाते हैं, जिनसे तेल का उत्पादन किया जाता है. बता दें कि सभी घरों में भोजन बनाने के लिए तेल का इस्तेमाल होता है. ऐसे में यह व्यवसाय बहुत फ़ायदा दे सकता है.  

ये खबर भी पढ़ें: Vegetable Home Delivery: सील इलाकों के लोग फोन करके घर मंगाए फल और सब्जी, ये रही नंबरों की लिस्ट



English Summary: farmers can start a business involving food

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in