1. विविध

दुख तकलीफ की वजह घर में रखा मनी प्लांट तो नहीं, जानिए वास्तु के अनुसार सही दिशा

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

Money Plant

घर ऑफिस की सुंदरता को बढ़ाने के लिए आज कल हर कोई तरह तरह के पौधों को लगाता है. इन सभी पौधों में मनी प्लांट का नाम आम है. अब मनी प्लांट को लगाने के एक नहीं दो कारण है, एक तो इससे घर-ऑफिस की सुंदरता बढ़ती है, दूसरा घर में सुख और शांति रहती है.

आपको पता ही होगा कि मनी प्लांट को वास्तु शास्त्र में बहुत ही महत्व दिया गया है, लेकिन क्या आपको पता है कि जो मनी प्लांट आपके घर में सुख, शांति और संपत्ति ला सकता है, वहीं घर में परेशानियों को दावत भी दे सकता है. जी हां, घर को गुड लुक देने के चक्कर में यहां-वहां इस पौधे को लगाना आपको भारी पड़ सकता है.

मनी प्लांट वास्तु के अनुसार किस तरह लगाना चाहिए और किन बातों का विशेष ख्याल रखा जाना चाहिए, इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगें.

आग्नेय कोण में ही लगाएं पौधा

अपने घर में मनी प्लांट का पौधा सदैव आग्नेय कोण में ही लगाएं,  अगर आपको कोण का ज्ञान नहीं तो किसी ज्योतिष से जानकारी लें. आग्नेय कोण में दक्षिण पूर्व की तरफ इसको लगाना फायदेमंद रहेगा. इससे घर में संपन्नता का आगमन होगा,  क्योंकि आग्नेय कोण के देव साक्षात भगवान श्री गणेश हैं.

देवों में भगवान गणेश को विघ्नहर्ता के रूप में पूजा जाता है,  इसलिए इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से घर के सभी विघ्न दूर होने की प्रबल संभावना होती है. इतना ही नहीं मनी प्लांट घर में आने वाली बाधाक एवं नकारात्मक शक्तियों को रोकने में भी सहायक है.

ईशान कोण है खतरनाक

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मनी प्लांट को कभी भी ईशान कोण की तरफ नहीं लगाना चाहिए. उत्तर पूर्व की दिशा में लगाया गया ये पौधा खुशहाली की जगह विनाशकारी शक्तियों को बढ़ावा देता है. धन की हानि,  आयु की कमी एवं परिवार में कलह बढ़ता है. गृहस्थ जीवन पर भी इसका खराब प्रभाव पड़ता है.

शुक्र को मजबूत करता है मनी प्लांट

आग्नेय कोण में लगा मनी प्लांट शुक्र को मजबूत करता है. शुक्र के मजबूत होने का अर्थ सीधे आपके धन, संपत्ति एवं सुख से है. शुक्र को समृद्धि और ऐश्वर्य का प्रतीक भी माना गया है, इसलिए ऑफिस या व्यवसाय में बरकत चाहते हैं, तो इसे कार्य स्थल पर आग्नेय कोण में लगाएं.

घर के बाहर न लगाएं मनी प्लांट

वास्तु के अनुसार मनी प्लांट को घर के बाहर लगाना खराब है, इससे घर की खुशहाली पर प्रभाव पड़ता है. इसलिए इसे सदैव घर के अंदर ही लगाएं. वैसे इस पौधे को घर के बाहर न लगाने का एक और बड़ा कारण है कि खुले में बहुत सी नकारात्मक शक्तियां विचरती है, जिनके संपर्क में आकर ये सूख जाता है. इतना ही नहीं बाहर का तापमान भी इसके अनुकूल नहीं होता, आपको पता ही है अधिक गर्मी या ठंड को मनी प्लांट सहन नहीं कर सकता.

बड़ी बेल मतलब समृद्धि

ऐसी मान्यता है कि मनी प्लांट की बेल का बढ़ना फायदेमंद है. इसलिए हरी-भरी तथा ऊपर की ओर जाती बेल प्रसन्नता की बात है. बेल का फैलना समृद्धि के आने का संकेत है. हां, बेलों को नीचे की तरफ न बढ़ने दें, नीचे की तरफ जाती बेल विकास में बाधक है.

इन बातों का रखें ध्यान

जैसा कि हमने आपको अभी बताया ही कि मनी प्लांट को शुक्र ग्रह का प्रतीक माना जाता है, इसलिए वास्तु के हिसाब से इसे अर्क, पलाश या खैर के आस-पास नहीं होना चाहिए. क्योंकि ये तीनों पौधें चंद्रमा और मंगल के प्रतीक हैं, जो शुक्र के दुश्मन भी हैं.  

English Summary: this is the right way to keep money plant in home or office according vastu shastra know more about it

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News