1. विविध

Rice ATM: इस देश में लगा चावल एटीएम, फ्री में जरूरमंदों को मिल रहा 24 घंटे चावल

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

दुनियाभर में कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है, जिसने लोगों की जान को खतरे में डाल दिया है. भारत ही नहीं, बल्कि अन्य देश में भी कोरोना संकट को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया है. इस दौरान लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, कई लोग बेरोजगार भी हो गए हैं. इन सभी समस्याओं के बीच हम आपको एक अनोखी खबर बताने जा रहे हैं. इस खबर को पढ़कर शायद आपको काफी अच्छा महसूस हो. आप सबने एटीएम मशीन को देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी चावल निकालने वाली मशीन के बारे में सुना या देखा है? शायद कभी नहीं सुना होगा, आज हम आपको राइस मशीन की जानकारी देने वाले हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक देश ने कोरोना और लॉकडाउन की जंग के बीच सोशल डिस्टेंस को ध्यान में रखकर चावल बांटने का अनोखा तरीका अपनाया है. इस देश का नाम वियतनाम है. इस वक्त गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए चावल देने के लिए राइस एटीएम यानी चावल की मशीन लगाई गई हैं. बता दें कि राइस मशीन से रोजोना 1.5 किलो चावल निकलता है.

एटीएम से निकलता है चावल

यह मशीन एकदम बैंक एटीएम की तरह काम करती है. इस मशीन से मुफ्त में चावल निकाले जा सकते हैं. खास बात है कि यह मशीन लोगों के लिए 24 घंटे  काम करती है. बता दें कि इस मशीन को वियतनाम के एक बिजनेसमैन ने लगवाया है. इसका उद्देश्य है कि देश के लोगों को इस वक्त खाने की कोई दिक्कत न हो. राइस एटीएम की यह पहल काफी हद तक कारगर साबित हो रही है.

जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक वियतनाम में कोरोना संक्रमण के बहुत कम मामले मिले हैं. इस वायरस से किसी की मृत्यु भी नहीं हुई है. यहां लोग बड़ी गंभीरता के साथ सोशल डिस्टेन्सिंग नियमों का पालन कर रहे हैं. लॉकडाउन की स्थिति में कई छोटे-बड़े उद्योग पूरी तरह से ठप हो चुके हैं. इसके अलावा कई लोग बेरोजगार हो गए हैं. ऐसे में राइस एटीएम अच्छी पहल है.  

English Summary: Rice ATMs were provided to the poor in Vietnam

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News