1. विविध

26 जनवरी की परेड देखने के लिए यहां से खरीदें टिकट

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड की तैयारियाँ जोर शोर से शुरू हो गई हैं. भारत में गणतंत्र दिवस की बहुत विशेषता है. यह परेड देश और विदेशों में लोकप्रिय है. देश के कई हिस्सों से लोग इस शानदार समारोह को देखने आते हैं. इसकी टिकट मिलना भी बहुत मुश्किल हो जाता है. गणतंत्र दिवस परेड की टिकट 7 से 25 जनवरी तक बिक्री के लिए उपलब्ध रहती हैं. आगामी परेड के लिए राजधानी के निम्नलिखित स्थानों पर विभागीय बिक्री काउंटरों से टिकट प्राप्त की जा सकती हैं..

गणतंत्र दिवस परेड की टिकट के आउटलेट  

उत्तर ब्लॉक गोल चक्कर • सेना भवन (गेट 2)

1. प्रगति मैदान (भैरों रोड पर गेट 1)

2. जंतर मंतर (मुख्य द्वार)

3. शास्त्री भवन (गेट 3 के पास)

4. जामनगर हाउस (इंडिया गेट के सामने)

5. लाल किला (15 अगस्त पार्क के अंदर और जैन मंदिर के सामने)

संसद भवन रिसेप्शन कार्यालय, संसद सदस्यों के लिए विशेष काउंटर रोजाना सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक खुले रहते हैं. इसके अलावा, शास्त्री भवन, जामनगर हाउस, जंतर मंतर और सेना भवन में काउंटर शाम 7 बजे तक खुले रहेंगे. 23 से 25 जनवरी तक  टिकट के सभी काउंटर 23 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल के कारण बंद कर दिए जायेंगे. दर्शकों को टिकट खरीदने के लिए अपना आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या सरकार के द्वारा जारी पहचान पत्र दिखाना होगा. टिकट रिहर्सल के पहले उपरोक्त आउटलेट्स पर 3 बजे तक उपलब्ध रहेंगी.

टिकट की कीमतें

गणतंत्र दिवस परेड- आरक्षित सीटों के लिए 500 रुपये का भुक्तान करना पड़ेगा और अनारक्षित सीटों के लिए आपको 100 रुपये और 20 रुपये का शुल्क देना होगा. आरक्षित सीटें मुख्य चरण के पास हैं. जहां सभी कार्रवाई होती है. पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर ही अनारक्षित सीटों के बैठने की व्यवस्था है. यदि आपके पास अनारक्षित टिकट हैं, तो आप  सुनिश्चित करें कि आप सबसे अच्छे स्थान पर बैठने के लिए समय से पहुंचे ताकि आप परेड का अच्छे से मज़ा ले सके.

बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी (28 जनवरी को फुल ड्रेस रिहर्सल) - इसकी टिकट की कीमत 50 रुपये और 20 रुपये तक है और इसकी सभी सीटें अनारक्षित हैं.

1. 500 रुपये आरक्षित बैठने की टिकटों की मांग बहुत अधिक है और इसकी आपूर्ति बहुत सीमित है.इसलिए केवल एक आईडी कार्ड पर एक ही टिकट खरीदी जा सकती है. सुबह 10 बजे टिकट काउंटर खुलते ही टिकट बहुत तेज़ी से बिकती हैं. अगर आप भी इनमें से कोई एक टिकट चाहते हैं, तो आप भी सुबह 8 बजे आ कर लाइन में लग जाएं.

2. 100 रुपए वाली टिकट में भी आपको अच्छे से देखने को मिलेगा और इसे खरीदना थोड़ा सस्ता और आसान भी है. हालांकि, इसके लिए आपको एक आईडी कार्ड पर केवल दो टिकट ही मिल पाएंगी.

3. 20 रुपये वाली टिकट काउंटर्स पर बहुत आसानी से उपलब्ध हैं.

English Summary: republic day ticket advance booking to seat

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News