1. विविध

फिटकरी से दूर करें घर के वास्तु दोष, जानिए कैसे?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Fitkari Ke Upay

Fitkari Ke Upay

कई लोग वास्तु दोष को काफी मह़त्व देते हैं. उनका मानना होता है कि घर में हर छोटी चीज को लेकर वास्तु का महत्व अत्याधिक होता है. वास्तु के नियमों में घर को लेकर कई बातें शामिल हैं. अगर घर में किसी तरह का वास्तु दोष होता है, तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होनो लगता है.

इसके साथ ही घर की सुख-समृद्धि में भी बाधा आने लगती है. हालांकि, रोजाना घर में इस्तेमाल होने वाली एक चीज से वास्तु दोषों को दूर किया जा  सकता है. आइए आपको उसके बारे में जानकारी देते हैं.

फिटकरी

हम फिटकरी की बात कर रहे हैं. यह सभी के घर में इस्तेमाल की जाती है. मगर अक्सर लोग नहीं जानते हैं कि घर के वास्तु दोषों को दूर करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है. आज हम आपको इन्हीं बातों की जानकारी देने वाले हैं कि किस तरह फिटकरी का इस्तेमाल करके घर के वास्तु दोषों को कम किया जा सकता है.

फिटकरी से ऐसे करें वास्तु दोष दूर

  • अगर फिटकरी को सही दिशा और स्थान पर रखा जाए, तो इससे वास्तु के दोष दूर किए जा सकते हैं. इसके साथ ही आर्थिक परेशानियां कम की जा सकती है.

  • अगर घर की खिड़की और दरवाजों के पास फिटकरी रखी जाए, तो सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है.

  • घर के आस-पास खडंहर हो चुके मकान मौजूद हों, तो घर के खिड़की दरवाजों के पास फिटकरी जरूर रखें. इससे नकारात्मनक ऊर्जा दूर रहती है.

  • अगर घर के आसपास शमशान या फिर कब्रिस्ताजन है, तो फिटकरी का इस्तेमाल ज़रूर करें.

  • एक कटोरी में फिटकरी लेकर बाथरूम में रखना चाहिए. इससे बाथरूम से निकले वाले दूषित पदार्थ शुद्ध हो जाते हैं.

  • एक काले कपड़े में फिटकरी को बांधकर ऐसी जगह रखें, जहां घर में आने वाले किसी भी व्यक्ति की नजर उस पर न पड़े. इससे धन की कमी नहीं होती है.

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News