1. विविध

घर में इन 11 पौधों को लगाकर पा सकते हैं सुख, समृद्धि, एक बार ज़रूर आजमाएं

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Plants

Home Gardening

घर में पेड़ और पौधे लगाने से सुख, समृद्धि, शांति औऱ धन की बारिश होता है. इस बात को कई लोग मानते हैं, तो कई लोग नहीं मानते हैं. मगर अधिकतर लोग इस बात पर विश्वास करते हैं कि घर में धन देने वाले पेड़ और पौधे को लगाना अच्छा होता है.

अगर आप भी इन बातों पर विश्वास करते हैं, तो हम आपको 11 ऐसे पौधों के की जानकारी देने वाले हैं, जिनको घर में लगाने से शायद आपकी किस्मत बदल सकती है.

मनी प्लांट (Money Plants)

यह एक बेल वाला पौधा है, जिसको घर में रखने से समृद्धि बढ़ती है. इसको आग्नेय दिशा में लगाना अच्छा माना जाता है.

क्रसुला ओवाटा (Crassula ovata)

इस पौधे को लगाने से धन आकर्षित होता है, साथ ही घर को अच्छी-ऊर्जा की तरह खींचता है. इस पौधे को अंग्रेज़ी में फ्रेंडशिप ट्री या लकी प्लांट कहा जाता है.

लक्ष्मणा (Laxmana)

यह पौधा धनलक्ष्मी को आकर्षित करता है. इस पौधे को बड़े गमले में उगाया जा सकता है. कहा जाता है कि जिस घर में सफेद पलाश और लक्षमणा का पौधा होता है, वहां धनवर्षा ज़रूर होती है.

केले का पेड़ (Banana Tree)

इसकी पूजा की जाती है, इसलिए घर की चार दीवारी में केले का पेड़ लगाना अच्छा माना जाता है. इस पेड़ का भोग भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी के लिए लगाया जाता है.

नारियल का वृक्ष (Coconut Tree)

यह सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर होता है, इसलिए इसको मंगलकारी पेड़ कहा जाता है. अगर घर में यह पेड़ लगाया जाए, तो धन और समृद्धि बनी रहती है.

तुलसी का पौधा (Basil Plant)

तुलसी को माता लक्ष्मी का दूसरा रूप माना जाता है. इस पौधे को पूर्व दिशा या ईशान कोण में लगाना चाहिए. इसको लगाने से सभी तरह के रोगा दूर होते हैं. इसके साथ ही घर में सुख, शांति और समृद्धि का बनी रहती है.

अश्वगंधा (Ashwagandha)

अश्वगंधा पेड़ लगाने से सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है, साथ ही औषधि के लिए कई तरह से उपयोग किया जाता है.

कनेर (Oleander)

 इस पौधे को देवी लक्ष्मी का प्रतीक कहा जाता है, साथ ही देवी लक्ष्मी को चढ़ाए जाते हैं.

श्वेतार्क (Shwetark)

यह दूधवाला पौधा होता है, जो गणपति का प्रतीक है. इस पेड़ को घर की आस-पास लगाना चाहिए. इससे घर में सुख और शांति बनी रहती है.

श्वेत अपराजिता (Shweta Aprajita)

यह पौधा धनलक्ष्मी को आकर्षित करने में सक्षम होता है. इसके साथ ही सफेद और नीले दोनों प्रकार की अपराजिता औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं.

हरसिंगार (Harsingar)

इसके फूलों को हरसिंगार और शैफालिका भी कहा जाता है. इसको घर-आंगन में लगाने से शांति और समृद्धि बनी रहती है. इसके फूल तनाव को दूर करते हैं.

English Summary: Putting these 11 plants at home will make money

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News