1. विविध

घरेलू पौधों को कीटों से बचाने के आसान तरीके

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

Home Plants

हम में से लगभग सभी के पास घर या ऑफिस में कम से कम एक इनडोर प्लांट होता ही है. कुछ लोगों को तो पौधों से इतना लगाव होता है कि वे घर की बालकनी या छत पर बगीचा बना लेते हैं. और इन पौधों को सुरक्षित रखने के लिए कई तरह के जहरीले कीट नाशकों का प्रयोग करते हैं जोकि पौधों की सेहत के साथ-साथ आपकी सेहत को भी ख़राब करते हैं.

ये कीटनाशक इतने खतरनाक होते हैं कि कुछ पौधे कुछ दिनों में ही अपनी गुणवत्ता को खो देते हैं और अंत में, यह मर जाते हैं. तो आज हम अपने इस लेख आपको पौधों को कीटनाशकों से कैसे प्राकृतिक तरीके से बचाएं, उसके बारे में बतायेंगे. तो आइये जानते हैं इनके बारे में विस्तार से....

इनडोर पौधों को कीड़ों से कैसे बचाएं? (How to protect indoor plants from insects)

नीचे हमने पौधों को कीड़ों से बचाने के लिए कुछ घरेलू उपाय दिए हैं;

1. पौधों की पत्तियों को पानी से धोएं (Wash the leaves of plants with water)

एक स्प्रे बोतल लें और पत्तियों को बिना नुकसान पहुंचाए पानी को धीरे से छिडकें. इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक या दो बार करें. यदि आप देखते हैं कि कीड़े पत्तियों या तने से चिपके हुए हैं, तो उन्हें तब तक धोएं जब तक वे धुल न जाएं. इसके अलावा आप टूथपिक्स या टूथब्रश का उपयोग माइली बग्स और एफिड्स जैसे कीटों को साफ़ करने के लिए भी कर सकते हैं जो कि पानी से धोने से नहीं निकलते हैं.

2. घरेलू कीटनाशक का प्रयोग करें (Home pesticide use)

यदि घरेलू पौधे पर काले कीड़े नजर आ रहे हैं, और आप बाजार का जहरीला कीटनाशक उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप नीम के तेल का उपयोग करके घर पर एक प्रभावी कीटनाशक तैयार कर सकते हैं.

घर पर घरेलू कीटनाशक कैसे तैयार करें? (How to prepare household insecticide at home?)

एक लीटर पानी में 4-5 ml नीम के तेल की मिलाएं. फिर इसके मिश्रण में शैम्पू की एक बूंद डालें. इस घोल का प्रयोग प्रभावित पत्तियों पर छिड़काव के लिए करें. ये खतरनाक कीड़ों को दिखने वाले कीड़े कुछ ही दिनों में गायब हो जाएंगे.

3. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें  (use baking soda)

बेकिंग सोडा फंगल रोगों और पत्तियों पर कुछ कीटों से निपटने में प्रभावी है. बेकिंग सोडा का उपयोग करके घर पर कीटनाशक और कवकनाशी तैयार करना आसान है.

घर पर घरेलू कीटनाशक कैसे तैयार करें(How to prepare household insecticide at home?)

1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा और 1 बड़ा चम्मच नीम का तेल लें. इन दोनों को एक लीटर पानी में मिला दें. कीटों को मारने के लिए इस घोल को पौधे के प्रभावित क्षेत्रों पर स्प्रे करें.

जब आपका पौधा कीटों से ग्रसित हो, तो तुरंत निम्नलिखित कार्य करें (When your plant is infested with pests, do the following immediately)

 

  • प्रभावी पौधे को अन्य पौधों से दूर रखें, ऐसा न हो कि कीट स्वस्थ पौधों में भी आ जाएं. इसके अलावा, अन्य पौधों पर भी नज़र रखें, कहीं वे संक्रमित तो नहीं हो रहे.

  • पौधे के आसपास के क्षेत्र को भी साफ करें. इसके लिए अल्कोहल या डिटर्जेंट के घोल का इस्तेमाल करें.

  • डिटर्जेंट के घोल का उपयोग करने से पहले, यह देखने के लिए एक पत्ती पर जाँच करें कि क्या पौधा डिटर्जेंट का सामना कर सकता है.

  • अपने बगीचे के औजारों की अच्छे से जाँच करें, क्योंकि उपकरण और अन्य उद्यान बुनियादी ढांचे और दरारों में कीट छिप जाते हैं.

English Summary: Indoor Plants Tips: Superhit easy ways to protect house plants from pests, must be adopted

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News