आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. विविध

घर में इन 3 Negative Energy वाले पौधों को लगाने से बचें और लगाएं ये 4 Positive Energy वाले पौधे

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

स्वस्थ, दीर्घायु और जीवन को बेहतर बनाने के लिए घर में सकारात्मक ऊर्जा का होना बेहद जरूरी होता है. हालांकि, आप एक खुशहाल और संतुष्ट जीवन तभी जी सकते हैं जब आप जिस जगह पर निवास करते हैं, वहां सकारात्मक ऊर्जा का वास हो. ऐसे कई पौधे हैं जिनमें सकारात्मक ऊर्जा भरपूर मात्रा में शामिल होती है. वहीं, कई ऐसे भी पौधे होते हैं जिन्हें वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगाना शुभ नहीं माना जाता हैं. उन्हें घर में लगाने से नकरात्मक ऊर्जा आती है. तो ऐसे में आइये आज हम आपको अपने इस लेख में कुछ सकरात्मक व नकरात्मक ऊर्जा वाले पौधों के बारे में बताते हैं ...

सकारात्मक ऊर्जा वाले घरेलू पौधे (Positive energy home plants)

चमेली (Jasmine)

चमेली मुख्य रूप से सुंदर फूलों के लिए लगाई जाती है. यह फूल सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती है और रिश्तों में एक नया जुड़ाव लाने में भी मदद करती है. इसमें एक बहुत ही सुखद सुगंध होती है जो एक परेशान दिमाग को शांत कर सकती है और ऊर्जा को बढ़ाती है. यदि आप इसे दक्षिण की ओर वाली खिड़की के पास लगाते हैं तो यह फूल सभी प्रकार की सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करेगा.

मनी प्लांट (Money Plant )

मनी प्लांट में एक प्रवाह उत्पन्न करने की शक्ति होती है जो जीवन में समृद्धि और सौभाग्य लाता है. इसके साथ ही ये पौधे घर के साज-सज्जा के लिए भी बहुत अच्छा विकल्प है. इसके अतिरिक्त, मनी प्लांट आपको घर पर तनाव और चिंता को कम करने में मदद करेगा.

एलोवेरा (Aloevera)

एलोवेरा के पौधा में अद्भुत उपचार गुण होते हैं. इसमें प्रदूषणकारी रसायनों को वायुमंडल से हटाने और वायु को शुद्ध करने की अपनी क्षमता के लिए भी जाना जाता है इसलिए यदि आप इसे अपने ड्राइंग रूम या बेडरूम में रखते हैं, तो यह आपके द्वारा सांस लेने वाली हवा को शुद्ध बनाएगा और सांस सम्बंधित समस्याओं को भी दूर करेगा.

ये खबर भी पढ़े: वास्तु शास्त्र की दृष्टि से इन पौधों को घर में लगाना होता है अशुभ, आती है घोर कंगाली

तुलसी (Basil)

प्राचीन काल से ही माना जाता है कि घर में तुलसी का पौधा लगाने से वातावरण पर आध्यात्मिक और उपचार प्रभाव पड़ता है. इसके साथ ही ये पौधा ऑक्सीजन को छोड़ता है और कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड को लेता है. इसे आप अपने घर के उत्तर या उत्तर-पूर्व में रखें. तुलसी को एक महान एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी माना जाता है जो घर में नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करती है और सकारात्मक ऊर्जा को छोड़ती है.

नकरात्मक ऊर्जा वाले घरेलू पौधे (Negative energy home plants)

बांस का पेड़ (Bamboo Tree)

बांस के पेड़ को वैसे तो अच्छा माना जाता है. लेकिन वास्तु शास्त्र कि दृष्टि से देखें तो ये घर के लिए शुभ नहीं होता. इसे घर पर लगाने से कई सारी समस्याओं का आगमन होता है जोकि अच्छा नहीं हैं. इसलिए जितना हो सकें इसे घर के बाहर ही लगाए. दरअसल हिन्दू धर्म में जब कोई व्यक्ति मर जाता हैं तो उस समय बांस का पेड़ इस्तेमाल करते हैं.

खजूर का पेड़ (Palm Tree)

वास्तु शास्त्र के हिसाब से खजूर का पेड़ घर में लगाना शुभ नहीं होता. कहा जाता है कि ये नकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है जिससे घर में आर्थिक समस्या बनी रहती है और इसका बुरा प्रभाव सेहत पर भी पड़ता है.

बेर का पेड़ (Plum Tree)

वास्तु शास्त्र में बेर के पेड़ को भी अशुभ माना जाता है. इसे घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है. इसलिए इसे लगाने से मना किया गया है.

English Summary: 4 Plants That Attract Positive Energy and Negative Energy at Home

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News