1. औषधीय फसलें

मात्र 15 हजार की लागत से करें तुलसी की खेती, तीन महीने में होगी 3 लाख रुपए की कमाई

Tulsi Farming

हर कोई खुद का बिजनेस करना चाहता है, लेकिन सही बिजनेस आइडियाज (Business Ideas) नहीं मिलने की वजह से बिजनेस शुरू ही नहीं कर पाते हैं. ऐसे में हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडियाज लेकर आए हैं जिसे आप बेहद कम निवेश में शुरू कर सकते हैं, वहीं इससे कमाई लाखों रुपये में होगी. यह बिजनेस है तुलसी की खेती का जिससे कुछ महीनों में ही आपको अच्छी आमदानी होगी. तो आइये जानते हैं तुलसी की खेती की पूरी जानकारी (Complete Information about Tulsi Cultivation) और कमाई का पूरा गणित-

कई रोगों से लड़ने में सक्षम तुलसी

तुलसी का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसकी खेती से आप कुछ महीनों में ही अच्छी कमाई कर सकते हैं. यह ऐसा औषधीय पौधा है जिसका हर भाग उपयोगी होता है. इसकी पत्तियां, जड़, तना और बीज सभी भाग बहुत उपयोगी है. यही वजह है कि आज बाजार में तुलसी की अच्छी डिमांड है. जहां घरेलु नुस्खों में तुलसी कई तरह से उपयोगी है वहीं आयुर्वेदिक, एलोपैथिक, यूनानी और होमियोपैथी दवाइयों के निर्माण में तुलसी का उपयोग किया जाता है. तुलसी हमारे शरीर में विभिन्न रोगों से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सक्षम है. साथ ही यह वायरल और बैक्टीरिया से होने वाले इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है. 

महामारी के बाद बढ़ी डिमांड

धार्मिक रूप से भी तुलसी का विशेष महत्त्व है. वहीं कोरोना महामारी के बाद लोगों में आयुर्वेदिक दवाइयों के प्रति आकर्षण भी बढ़ा है. यही वजह हैं कि आज तुलसी की बाजार में अच्छी खासी डिमांड है. धार्मिक रूप से तुलसी का उपयोग अगरबत्ती समेत कई उत्पादों के निर्माण में किया जाता है. वहीं तुलसी की चाय लोगों को काफी पसंद आती है. इसके अलावा भी तुलसी का उपयोग कई उत्पादों में किया जाता है. यही वजह है कि तुलसी की खपत ज्यादा और उत्पादन कम है. 

3 लाख रुपए तक की कमाई

तुलसी की खेती करना बेहद आसान है. इसमें लागत और शारीरिक श्रम दोनों कम लगता है. आप किसी कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट करके तुलसी की खेती कर सकते हैं. इसकी खेती में प्रति एकड़ 15 हजार रूपये का खर्च आता है. वहीं तीन महीनों में ही औसतन 3 लाख रूपये की कमाई हो सकती है. आज बाजार में वैद्यनाथ, डाबर तथा पतंजलि जैसी कंपनियां तुलसी की खेती के लिए कॉन्ट्रैक्ट कर रही है. इन कंपनियों की मदद से आप भी तुलसी की खेती कर सकते हैं. इस तरह आप 30 हजार रूपये महीने तक कमाई तुलसी की खेती कर सकते हैं. 

जुलाई में लगाए पौधे

तुलसी की खेती के लिए सही समय जुलाई महीना है. इसमें आप तुलसी के पौधों की रोपाई कर सकते हैं. अधिक उत्पादन के लिए तुलसी की अच्छी किस्मों का चुनाव करना चाहिए. तुलसी की RRLOC 12 किस्म के पौधे 45X45 सेंटीमीटर की दूरी पर लगाना चाहिए. वहीं RRLOC 14 किस्म के पौधे लगाने के लिए 50x50 सें.मी. की दूरी रखना चाहिए. पौधे की रोपाई के बाद यदि खेत में नमी नहीं है तो सिंचाई कर देना चाहिए. वहीं तुलसी के पौधों में सप्ताह में एक बार आवश्यकता अनुसार पानी देना चाहिए. वहीं कृषि विशेषज्ञों का सुझाव है कि जब फसल कटाई की जा रही हो उसके दस दिन पहले ही पानी देना बंद कर देना चाहिए.

कटाई का सही समय

बता दें कि तुलसी की फसल को सही समय पर काटना बेहद जरुरी है. पत्तियां जब बड़ी हो जाए तब ही इनकी कटाई करना चाहिए. जब पौधों पर बीज आ जाये उस समय कटाई करने पर तेल का उत्पादन कम होता है. ऐसे में पत्तियां बड़ी होने पर इनकी कटाई करना चाहिए. वहीं पौधों की कटाई 15 से 20 मीटर ऊंचाई से करना चाहिए जिससे नई शाखाएं आसानी से आ जाती है. 

कहां बेचें फसल

कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के अलावा आप मंडी एजेंट्स को अपनी फसल बेच सकते हैं. नजदीक की मंडी में अपना माल बेचने के लिए विभिन्न व्यापारियों से संपर्क कर सकते हैं. वैसे, कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग एक बेहतर ऑप्शन है जिससे आपको फसल बेचने में ज्यादा परेशानी नहीं आती है.

English Summary: cultivate tulsi at a cost of only 15 thousand, will earn 3 lakhs in three months

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News