1. विविध

कीट और रोगों से पौधों को बचाने के लिए मिनटों में तैयार करें ये घरेलू प्राकृतिक कीटनाशक

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

Homemade Pesticides

हम सभी को आजकल अपने घर और ऑफिस में पौधे रखना बहुत पसंद है. क्योंकि ये प्रकृति के करीब पहुंचने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. हाउस प्लांट बहुत अच्छे एयर प्यूरीफायर भी माने जाते हैं. जोकि हमें जहरीली हवा से सुरक्षित रखते हैं. हालाँकि, पौधों को रखने से कीट और कीड़ों की समस्याएं भी आती हैं.

यह कीट आपके घर के पौधों की वृद्धि और स्वास्थ्य में बाधा डाल सकते हैं और कई प्रकार के गंभीर नुकसान भी कर सकते हैं. हममें से ज्यादातर लोग इन कीटों और कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए कीटनाशकों का उपयोग करते है. जिनमें  रसायन होते हैं.जोकि कीटों के साथ -साथ आपके लिए भी हानिकारक हो सकते है. इसलिए जितना हो सके इन कीटों और कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक कीटनाशकों का उपयोग करें ताकि आपका वातावरण शुद्ध बने न कि जहरीला,तो आज हम अपने इस लेख में ऐसे प्राकृतिक कीटनाशकों के बारे में बताएंगे जिन्हें  आप आसानी से अपने घरों में तैयार कर सकते हैं. यह कीटों, कीड़ों को मारने में वास्तव में बहुत प्रभावी हैं तो आइए जानते हैं इनके बारे में....

प्राकृतिक घर का बना कीटनाशक (Natural Homemade Pesticides)

1.लहसुन और गर्म मिर्च (Garlic and Hot Pepper)

यह स्प्रे आपके पौधों से एफिड्स को खत्म करने के लिए बहुत प्रभावी मानी जाती है. इसलिए हर दूसरे दिन पौधों पर इसके मिश्रण स्प्रे करें.

लहसुन और गर्म मिर्च तैयार करने की विधि (Method of making  Garlic and Hot Chili Pesticide)

इसके लिए 5-6 मिर्च और 2-3 लहसुन की कलियां लें. उन्हें अच्छे से पीस लें.फिर एक स्प्रे बोतल में फिल्टर पानी के साथ ये पेस्ट डाले और इस मिश्रण को  प्रभावित पौधों पर  स्प्रे करें.

2.नीम का तेल (Neem Oil)

नीम का तेल पूरी तरह से प्राकृतिक और जैविक है. यह पारंपरिक और सदियों पुरानी कवकनाशी और कीटनाशक घर के पौधों में आम कीटों को नियंत्रित करने और मारने में बहुत प्रभावी माना जाता आया है. यह भारत में कई वर्षों से उपयोग किया जाता है और समय की कसौटी पर खरा उतरा है.

नीम का तेल बनाने की विधि (Method of making neem oil)

इसके लिए 1 लीटर पानी में 1 टेबल स्पून नीम का तेल मिलाएं. इसे पौधों पर स्प्रे करें. सर्वोत्तम परिणामों के लिए आप हर 15 दिनों में स्प्रे कर सकते हैं.

3.नीलगिरी तेल (Nilgiri Oil)

 मधुमक्खियों, मक्खियों के लिए यह एक अद्भुत प्राकृतिक कीटनाशक है.जोकि प्रभावित पौधों के लिए बहुत फायदेमंद है.

नीलगिरी तेल तैयार करने की विधि (Eucalyptus oil preparation method)

इसके लिए 500 मिलीलीटर पानी में एक चम्मच नीलगिरी का तेल डालें. फिर इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डालें. स्प्रे बोतल में तेल और पानी मिला कर हिलाएं. हर 10-14 दिनों में प्रभावित पौधों पर स्प्रे करें.

English Summary: Homemade Pesticides:To protect insects from insects and insects, prepare these home natural insecticides in minutes

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News