1. विविध

Ramadan 2021: कब से शुरू होगा रमजान का महीना? जानें सहरी और इफ्तार का समय

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Ramadan 2021

Ramadan 2021

दुनियाभर के मुस्लिम समाज के लिए रमजान का महीना (Ramadan 2021) बहुत अहमियत रखता है. इस महीने को बरकतों और रहमतों का महीना कहा जाता है. रमजान के पूरे महीने अल्लाह की इबादत (Worship) की जाती है. मुस्लिम समाज के लोग नमाज अदा करते हैं, साथ ही क़ुरआन की तिलावत करते हैं. बता दें कि इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक रमजान है, जो कि इस्लामी कैलेंडर का नौंवा महीना होता है.

इस मौके पर सुबह से शाम तक रोजा रखा जाता है और फिर इफ्तार के बाद खास तरह की नमाज तरावीह अदा की जाती है. इस लिहाज से मुसलमानों के लिए इस महीने का बहुत महत्व होता है. इसके अलावा रमजान (Ramadan 2021) में गरीबों को दान-पुण्य किया जाता है. आइए जानते हैं कि रमजान का महीना (Ramadan 2021) कब से शुरू हो रहा है. रमजान (Ramadan 2021) की शुरुआत चांद दिखने के साथ ही होती है. अगर 12 अप्रैल को चांद दिख गया, तो 13 अप्रैल से रमजान का महीना शुरू हो जाएगा.

एक बार फिर कोरोना काल में रमजान का महीना

इस्लामी कैलेंडर का नया महीना चांद नजर आने पर शुरू हो जाता है. रमजान का महीना खुद को संयमित और अनुशासित बनाए रखने का नाम है. इस महीने के आखिरी 10 दिनों के दौरान 5 विषम नंबर की रातों में से एक 'लैलतुल कद्र' पड़ता है. जब यह महीना खत्म होता है, तो ईद का चांद नजर आता है. यानी चांद के दिखाई देते ही  ईद की तारीख का ऐलान हो जाता है. मगर इस साल भी रमजान पिछले साल भी तरह ही बीत सकते हैं, क्योंकि अभी भी देशभर में कोरोना (Coronavirus) का कहर बढ़ता जा रहा है. बस फर्क सिर्फ इतना है कि पिछले साल देशभर में पूरी तरह लॉकडाउन लग चुका था, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है. इस बार कुछ जगहों पर नाईट कर्फ्यू या फिर मिनी लॉकडाउन लगा है.

रमजान की शुरुआत

भारत में रमजान की शुरुआत 13 अप्रैल से हो रही है और 12 मई बुधवार को यह समाप्त होगा. इस महीने के अंत में ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाएगा.

English Summary: Read sehri and iftar time in ramadan

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News