1. विविध

Navratri 2021: नवरात्रि में मां दुर्गा को प्रसंन्न करने के लिए करें ये कार्य, मिलेगा मोक्ष और आशीर्वाद

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Chaitra Navratri 2021

Chaitra Navratri 2021

इस साल चैत्र नवरात्रि का पर्व 13 अप्रैल 2021 (Chaitra Navratri 2021) से शुरू हो जाएगा. नवरात्रि  (Chaitra Navratri 2021) के नौ दिन देवी दुर्गा को समर्पित होते हैं. इन दिनों मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है.

हालांकि, कोरोना महामारी की वजह से इस साल भी नवरात्रि का पर्व ज्यादा धूम से नहीं मना पाएंगे, लेकिन भक्त मां का प्यार और आशीर्वाद पाने के लिए तत्पर रहते हैं. ऐसे में नौ दिनों तक चलने वाली पूजा के दौरान अगर आप भी मां को प्रसंन्न करना चाहते हैं, हर दिन उस रंग के कपड़े पहनें, जिससे मां की कृपा आप पर बरसें. .

शैलपुत्री

भक्त नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की करते हैं. इस दिन ग्रे रंग के कपड़े पहनकर पूजा करनी चाहिए. इससे मां की कृपा हमेशा बनी रहती है.  

ब्रह्मचारिणी

ब्रह्मचारिणी देवी का दूसरा रुप है, इसलिए नवरात्रि के दूसरे दिन ब्रह्मचारिणी देवी की पूजा होती है. कहा जाता है कि ब्रह्मचारिणी ने भगवान शिव को पाने के लिए कठोर तपस्या की थी. इस दिन अगर नारंगी रंग के कपड़े पहनकर पूरा करें, तो बहुत शुभ होता है.

चंद्रघंटा

नवरात्रि का तीसरा दिन चंद्रघंटा दुर्गा के नाम है. इनके सिर पर घंटी के आकार का एक अर्धचमंद्र है. इस दिन आप सफेद कपड़ें पहनकर पूजा करें.

कूष्मांडा

चतुर्थी को मां कूष्मांडा की पूजा होती है. इन्हें ब्रह्मांडीय ऊर्जा का स्रोत माना जाता है. इस दिन लाल रंग के कपड़े पहनना चाहिए और फिर मां की अराधना करनी चाहिए.

स्कंदमाता

नवरात्रि के पांचवें दिन स्कंदमाता की पूजा होती है. इस रूप में देवी को उनके पुत्र स्कंद के साथ देखा जाता है, जिन्हें लोग कार्तिकेय के नाम से जानते हैं. इस दिन नीले रंग के कपड़े पहनना चाहिए.

कात्यायनी

नवरात्रि का छठा दिन षष्ठी के रूप में जाना जाता है. इस दिन देवी दुर्गा के कात्यायनी रूप की पूजा है. इस दिन भक्तों को पीले रंग के कपड़े पहनना चाहिए.

कालरात्रि

सातवां दिन देवी दुर्गा के कालरात्रि रूप को समर्पित है. इस रूप में देवी भयंकर और विनाशकारी दिखती हैं. सभी लोगों को कालरात्रि की पूजा करने के लिए हरे रंग के कपड़े पहनना चाहिए. यह शुभ माना जाता है.

महागौरी

आठवें दिन को महा अष्टमी कहा जाता है. इस दिन देवी दुर्गा के भक्त महागौरी की पूजा करते हैं. इस दिन मोर के हरे रंग की तरह कपड़े पहनना चाहिए. यह आपके लिए फायदेमंद होगा.

सिद्धिदात्री

नवरात्रि के आखिरी दिन यानी नवमी पर देवी दुर्गा के सिद्धिदात्री रूप की पूजा की जाती है. इस दिन बैंगनी रंग के कपड़े पहनना चाहिए. यह आपके लिए फलदायी हो सकता है.

English Summary: Maa Durga's way to get blessings

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News