1. विविध

मेहंदी (Mehndi) की सरल और आकर्षित डिजाइन

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Mehndi design

Mehndi design

भारतीय परंपरा में किसी भी शुभ अवसर पर मेहंदी (Mehndi) रचाना बहुत शुभ माना जाता है, इसलिए महिलाएं सजने-संवरने के साथ-साथ हाथों में मेहंदी भी जरूर रचाती हैं. हमेशा से लड़कियों को सजना-संवरना बहुत पसंद रहा है. 

शादी, सावन का महीना या रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) का त्योहार आता है, तो लड़कियां हाथों पर मेहंदी न रचाएं ऐसा हो ही नहीं सकता है. ऐसे में हम आपके लिए अनोखी मेहंदी डिजाइन लेकर आए हैं, तो आइए आपको कुछ ट्रेंडी और ट्रेडिशनल मेहंदी डिजाइन (Mehndi Design) दिखाते हैं...

पहले महिलाओं सिंगल गोले डालकर मेहंदी लगाना पसंद करती हैं, तो वहीं आजकल तरह-तरह के मेहंदी डिजाइन्स लगाए जाते हैं. आइए मेहंदी के लेटेस्ट डिजाइन दिखाते हैं, जिन्हें आप भी किसी खुशी के मौके पर लगवा सकती हैं.

भरवा मेहंदी डिजाइन (Bharwa Mehndi Design)

Bharwa Mehndi Design

Bharwa Mehndi Design

नई शादी-शुदा महिलाएं अपने हाथों में भरवा डिजाइन (Bharwa Mehndi Design) लगाना काफी पसंद करती हैं. इसका ट्रेंड कभी पुराना नहीं होता है. मेहंदी की यह डिजाइन जिस हाथ पर रच जाए, उस हाथ की खूबसूरती में चार-चांद लग जाते हैं. अगर आप मेहंदी लगाएं, तो एक बार भरवा मेहंदी डिजाइन (Bharwa Mehndi Design) ट्राय जरूर करें.

अरेबिक मेहंदी डिजाइन (Arabic Mehndi design)

Arabic design

Arabic design

मेहंदी की यह डिजाइन कभी ओल्ड फैशन नहीं होती हैं. इसके अलावा इंडो अरेबिक मेहंदी डिजाइन (Arabic Mehndi design)), पाकिस्तानी मेहंदी डिजाइन और मोरक्कन मेहंदी डिजाइन का भी काफी क्रेज चल रहा है. अगर आप मेहंदी लगाने जा रही हैं, तो अरेबिक डिजाइन (Arabic Mehndi design)लगाएं. इसको लगाने में समय भी कम लगता है और यह पूरे हाथों को भर देती है. इसके अलावा आपको बारीक डिजाइन पसंद है, तो आप हाथों में बेल बनवा सकती हैं.

फ्लोरल मेंहदी डिजाइन (Floral Mehndi designs)

Floral Mehndi designs

Floral Mehndi designs

अगर आपको हाथों पर फूल और पत्तिंयां बनाने का शौक है, तो आप फ्लोरल मेंहदी डिजाइन (Floral Mehndi designs) लगा सकती हैं. इस डिजाइन को बनाने में मेहनत भी कम लगती है और हाथ पूरी तरह से भर जाता है. इसके साथ ही हाथ खूबसूरत लगता है.

पर्सनलाइज्ड मेहंदी डिजाइन (Personalized Mehndi Design)

Personalized Mehndi Design

Personalized Mehndi Design

अगर आप अपने पति को खास फील करवाना चाहती हैं, तो अपने हाथों में उनका नाम या तस्वी बनाएं. यह एक ऐसा एक्सइपेरिमेंट है, जो कि कभी फेल नहीं होता है. मेहंदी की पर्सनलाइज्ड मेहंदी डिजाइन (Personalized Mehndi Design) लगवा सकती हैं.

मोटिफ डिजाइन मेहंदी (Motif Mehndi Design)

Motif Mehndi Design

Motif Mehndi Design

अगर आपको किसी पूजा में जाने वाली हैं और भारी आउटफिीट पहनने वाली हैं, तो मोटिफ डिजाइन (Motif Mehndi Design) वाली मेहंदी लगाएं. यह काफी अच्छा लुक देती ह. इसे बनाने भी आसान होता है. आप हाथों के अलावा पैरों पर भी यह डिजाइन लगा सकती हैं.

तो आज हमने आपको कई ट्रेंडी और ट्रेडिशनल मेहंदी डिजाइन्स के बारे में बताया है. आप इन सभी डिजाइन को एक बार ज़रूर लगाएं.

English Summary: Simple and attractive design of mehndi

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News