1. ग्रामीण उद्योग

इस तरीके से मेहंदी का बिज़नेस कर, कमाएं बंपर मुनाफा

mehndi

Heena Business

बदलते हुए वक्त के बाद भी मेहंदी की मांग में किसी तरह की कमी नहीं आई है. वास्तव में देखा जाए तो त्यौहारों के इस देश में मेहंदी एक बड़ा व्यापार है. क्या ये बात सत्य नहीं कि हिंदुस्तान में कोई भी शादी, तीज और  राखी आदि जैसे मंगल अवसर बिना मेहंदी के पूरे नहीं हो सकते. मेहंदी का उपयोग वैसे तो पौराणिक काल से होता आया है लेकिन बदलते हुए तकनीक के सहारे इसमे कई परिर्वतन भी आए हैं. लोगों को आज़ मेहंदी कम समय में ज्यादा लाल एवं निखरा हुआ चाहिए.

किस प्रकार की मेहंदी माँग में है (What kind of mehndi is in demand)

इंडियन मेहंदी - गहरे लाल रंग की छाप छोड़ने वाली इस मेहंदी की मांग हर जगह है.

अरेबिक मेहंदी- अरेबिक मेहंदी इन दिनों बाज़ार में धूम मचा रही है. शादी आदि अवसरों पर इसकी अच्छी मांग है. इस डिजाइन को लगाना आसान एवं सरल है.

पाकिस्तानी मेहंदी– भारतीय एवं अरेबिक शैली के मिश्रण से बनी पाकिस्तानी मेहंदी भी प्यारा लूक औरतों को प्रदान करती है. ये मेहंदी लाल की जगह आमौतर पर गाढ़े काले रंग की छाप छोड़ती है.

कम संसाधनों में भी हो सकता है व्यापार

इस व्यापार को करने के लिए आपको बहुत थोड़े पैसों की जरूरत है. आधा कट्ठा जमीन में भी आप इस पौधे को लगा अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

कहां मिलेगा मार्केट (Where will you find the market)

इस व्यापार के लिए मार्केट आपको आराम से आपके आस-पास मिल जाएगा. मेहंदी को तैयार करने के बाद आप उसे प्लास्टिक या पेपर के कोन में पैक कर आस-पास के ब्यूटी पार्लर या सौंदर्य सामग्री बेचने वाले दुकानों से संपर्क कर सकते हैं.

कितना होगा मुनाफा (How much will be the profit)

बाज़ार में इस समय एक मेहंदी का कोन लगभग 10 से 20 रूपये में मिल रहा है. एक अंदाजा लगाया जाए तो महीने में आप 18 से 22 हजार रूपये तक कमा सकते हैं.  

English Summary: earn good profit by heena business

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News