Others

EID- UL - FITR: इस बार ईद के चाँद में क्या है खास? जाने इसका समय

अब रमज़ान का माह खत्म होने को है. ईद आने में बस अब कुछ पल बाकी है. जिस तरह हिन्दुओं के लिए दिवाली, ईसाईयों के लिए क्रिसमस और सिखों के लिए गुरु पर्व जितना महत्वपूर्ण त्यौहार है उसी तरह मुस्लिम समाज के लिए भी ईद बहुत ख़ास मानी जाती है. ईद से पहले वे 30 दिनों के रोजे रखते है जिसमें वे सुबह 3 बजे उठकर नमाज पड़ते है और  सेहरी  का खाना खाते है जिसके बाद उनको सारा दिन कुछ नहीं खाना और पीना होता. इसके बाद वे दिन में 5 बार नमाज अदा करते है. फिर शाम को 7 बज कर 18 मिनट के बाद रोजा खोलते है. जिसमें वे थोड़ा खाते है और फिर नमाज पड़ते है.

ईद के दिन का ऐलान आसमान में चाँद देखने के बाद ही किया जाता है. जब इसका ऐलान होता है उसके बाद ही वे रमजान की समाप्ति करते है. हर देश में ईद  का समय अलग होता है. क्योंकि ये चाँद दिखने पर ही निर्भर करता है कि ईद कब है.

देशभर में 5 जून को सरकारी छुट्टी का ऐलान कर दिया है. क्योंकि इस वर्ष 5 जून को ही  ईद का चाँद निकलने की पूरी संभावना जताई जा रही है. जिस कारण पहले ही छुट्टी की घोषणा कर दी गई है. मीडिया में आई ख़बरों के अनुसार पूर्वी एशिया के देशों में ईद का चाँद 6 जून को दिखाई देगा.

चन्द्रमा की परिक्रमा के हिसाब से ही इस्लामिक हिजरी की गणना की जाती है. इस  कैलेंडर के हिसाब से साल में ईद 2  बार मनाई जाती है. जिसमें एक ईद के नाम से और दूसरी ईद -उल- फ़ित्र  के नाम से जानी जाती है. अगर बात करे रमजान कि तो  इस बार भी देश भर के कई भागों में इसका समय अलग -अलग था. ऐसे ही कई बार ईद देश के कई हिस्सों में अलग -अलग दिन मनाई जा चुकी है.

मीडिया में आई ख़बरों के अनुसार इस बार ईद का चाँद 7 बजकर 45 मिनट के बाद दिखने की संभावना जताई जा रही है. जिसके बाद रमजान खत्म हो जाएंगे। लोगों ने तो पहले ही ईद की तैयारी कर ली है. अब बस उन्हें ईद के चाँद का इंतज़ार है. अगर चाँद आज नहीं निकलता है तो ईद परसो मनाई जाएगी.



Share your comments