आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. विविध

पढ़िए अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी...

KJ Staff
KJ Staff

Egg

दोस्तों दुनिया में कुछ सवाल ऐसे भी हैं जिनके सही जवाब आज तक किसी को नहीं मिल पाए हैं. जैसे मुर्गी पहले आई या अंडा? अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी? जी हां, ये ऐसे सवाल हैं जिनके जवाब खुद में ही सवाल पैदा करते हैं. अब मुर्गी पहले आया या अंडा इसका जवाब तो हमारे पास भी नहीं है, लेकिन आज हम आपको इस उलझन से ज़रूर बाहर निकालेंगे और साथ ही उसका प्रमाण भी देंगे कि अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी. दुनिया में शायद ही कोई ऐसा इंसान हो जो इसका सही जवाब दे पाए.

शाकाहारी खाने वाले लोग अंडे को मांसाहारी मानते हैं इसलिए वो इसे नहीं खाते हैं. साथ ही इनमें से कुछ लोग ऐसे अजूबे भी होते हैं जिन्हें अंडा देखना भी गवारा नहीं होता. इसलिए वो बेचारे इसके फ़ायदों से अंजान ही रह जाते हैं. जो लोग अंडे को मांसाहारी मानते हैं हम उनका समर्थन नहीं करते. 

क्योंकि अगर आप इस परिभाषा से चलें कि जो लोग मांस खाते हैं वह मांसाहारी होते हैं, तो फिर इस हिसाब से अंडा शाकाहारी हुआ. क्योंकि इसमें न किसी तरह का कोई मांस होता है और न ही कोई लाइफ. तो आईये जानते हैं अंडे का फंडा.

एग वाइट की तरह एग योक का ज्यादातर हिस्सा भी पानी में प्रोटीन, कॉलेस्ट्रोल और फैट का सस्पेंशन होता है. लेकिन गैमिट सेल्स को अंडे के पीले वाले हिस्से से पूरी तरह से अलग नहीं किया जा सकता. इसलिए अंडे की जर्दी मांसाहारी है.

कई लोग बड़े ही भावुक मिज़ाज़ के होते हैं और वह अंडा इसलिए नहीं खाते क्योंकि उन्हें लगता है कि उस अंडे में जान थी या अंडे से बच्चे का जन्म होता है. लेकिन आप इस भ्रम को अपने मन से पूरी तरह से दूर कर दीजिए क्योंकि बाजार में मिलने वाले ज्यादातर अंडे अनफर्टिलाइज्ड या अनिषेचित होते हैं. इसलिए इस बात की संभावना न के बराबर है कि अगर उस अंडे को छोड़ दिया जाता तो उनसे बच्चा निकल सकता था.

English Summary: Read egg is vegetarian or non-vegetarian ...

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News