खेत में खुदाई के दौरान मिला खजाना और बन गया लखपति...

 

नई दिल्ली: पहले कई लोग खजाना छिपाने के लिए जमीन में गाड़ दिया करते थे और दादा-दादी से अकसर सुनाई जाती है कि राजा हमेशा अपना खजाना जमीन में गाड़ दिया करते थे. ब्रिटेन के एक शख्स के दिमाग में हमेशा ये बात दौड़ती रहती थी. उसने कई कहानियां सुनी थी. कई लोग बात किया करते थे कि 1500 साल पहले राजा ने खजाना गाड़ा था. वो जगह उसके घर के पास में ही थी. फिर क्या था खजाने की खोज में इस शख्स ने खुदाई शुरू कर दी. 

जगह खोजकर की खुदाई
ब्रिटेन शहर के चेम्सफोर्ड में रहने वाले क्रिस कटलर को कुछ दिन पहले ही पता चला कि खेतों में 1500 साल परहले एंगलो सेक्सोन ने खजाना छिपाया था. वो काफी दिनों से खेतों में खजाने की खोज कर रहा था. फिर वो एक जगह पर खुदाई करने जुट गया. चार दिन में उसने 1,600 स्वायर मीटर तक खुदाई कर डाली. जिसके बाद वो थक कर बैठ गया. जिसके बाद उसे एक चमकीली चीज दिखी. जिसके बाद उसने जो देखा वो होश उड़ाने वाला था. 

पत्थर नहीं था सोने का सिक्का
पहले क्रिस को लगा कि ये मजह एक पत्थर है. लेकिन साफ करने के बाद पता चला कि ये सोने का सिक्का है. जिसके बाद उसने और खुदाई की. लेकिन कुछ हाथ नहीं लगा. लेकिन क्रिस को पता था कि ये एक सिक्का ही बहुत महंगा होगा. सिक्का हासिल करने के बाद वो ब्रिटिश म्यूजियम पहुंचा. जांच पड़ताल करने के बाद पता चला कि ये सिक्का वाकई 1500 साल पुराना है. जो एंगलो सेक्सोन के जमाने का है. 

डेली मेल की खबर की मुताबिक, काफी वक्त से क्रिस सिक्कों की खोज कर रहा था. वो आखिरी बार खुदाई कर रहा था, जिसके बाद वो उम्मीद छोड़ देता. लेकिन आखिरी बार उसे कामयाबी हासिल हुई. अब वो कई ऐसी चीजों के बारे में जानकारी हासिल करेगा और अब फिर खुदाई करा शुरू करेगा. ब्रिटिश म्यूजियम के बाद मुताबिक इस सिक्के की कीमत करीब 13 हजार डॉलर (8,50,000 रुपये) है.

Comments