आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. विविध

New business ideas: इन 5 नए बिजनेस से मिलेगा लॉकडाउन के बाद सबसे ज्यादा मुनाफ़ा, विदेशी कंपनियां भी कर चुकी हैं शुरुआत

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

कोरोना और लॉकडाउन की वजह से कई लोगों के बिजनेस पर गहरा प्रभाव पड़ा है. यह काफी ज्यादा मुश्किल समय है. ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल हैं कि जब सरकार लॉकडाउन से पूरी तरह प्रतिबंध हटा देगी, तब वह क्या करेंगे? अगर आप भी यह प्रश्न सोचकर परेशान हैं, तो हम आपको कुछ नए बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं. इनका स्टार्टअप करके आप बहुत अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं. सभी जानते हैं कि कोरोना से हमारे जीवनशैली को एकदम बदल दिया है, जिससे बाजार में कई नए प्रकार के उत्पादों की मांग बढ़ गई है. बता दें कि विदेशों के कई कंपनियों ने कोरोना के संकम्रण से बचने के लिए कई ऐसे नए उत्पाद का निर्माण किया है, जिसकी मांग लगातार बाजार में बढ़ रही है. इस तरह लोग भी कोरोना महामारी से बचाव कर रहे हैं, साथ ही कंपनियां भी भारी मुनाफ़ा कमा रही हैं. कुछ यही बिजनेस आप अपने देश में भी शुरू कर सकते हैं. आइए आपको इन बिजनेस के बारे में बताते हैं.

  • कोरोना ओवन (Corona oven)

  • हाईजीन हुक की बिक्री (hygiene hooks)

  • वायरस मारने वाला मास्क (Virus Mask)

  • एंटी बैक्टीरियल फैब्रिक (Anti bacterial fabric)

  • कार के लिए कोरोना शील्ड (Corona Shield for Car)

Read more:

कोरोना ओवन

आपने ओवन की नाम सुनी ही होगी, इसी तरह एक कोरोनाओवन का निर्माण किया गया है, जिसकी डिज़ाइन एक चैम्बर की तरह होती है. इसके अंदर बाहर से लाए सामान को रखकर सैनीटाइज किया जाता है. बता दें कि बेंगलुरु के लॉग 9 मटेरियल्स स्टार्ट-अप ने कोरोनाओवन नाम का एक प्रॉडक्ट बनाया है. इसके दावारा विभिन्न सतहों पर मौजूद बैक्टेरिया और वायरस को मारा जाता है. कंपनी का दावा है कि इस प्रोडक्ट के जरिए वायरस को मात्र 10 मिनट में ख़त्म किया जा सकता है. इस संकट के दौर में लगातार इसकी मांग बढ़ रही है.

हाईजीन हुक

यह एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिसके द्वारा आप बिना हाथ लगाए दरवाजा खोल सकते हैं. इसका निर्माण लंदन की डीडीबी कंपनी ने किया है. यह इतना छोटा प्रोडक्ट है कि आप इसकी बहुत आसानी से जेब में फिट कर सकते हैं. इस तरहा का एक हुक स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने भी बनाकर तैयार किया है. यह ऐसे मटेरियल्स से बनाए जा रहे हैं, जिनको आसानी से साफ किया जा सकता है, सात ही इन पर वायरस ज्यादा देर तक टिक नहीं पाता है.

वायरस को मारने वाला मास्क

आजकल बाजार में कई तरह के मास्क आ रहे हैं, जिससे वायरस को मुंह और नाक के अंदर जाने से रोक सकते हैं, लेकिन वायरस मास्क की बाहरी सतह पर बना रह सकता है. ऐसे में लंदन की कंपनी वायरस्टैटिक ने एक खास मास्क तैयार किया है, जो कि वायरस को अंदर जाने से रोकता है, साथ ही उसको मार भी देता है.

एंटी बैक्टीरियल फैब्रिक

यह एक ऐसा कपड़ा है, जो कि बैक्टेरिया और वायरस से बचाने में मदद करता है. इसका निर्माण इजराइल के स्टार्ट-अप सोनोविआ ने किया है. बता दें कि इजराइल की तरफ से फैब्रिक से बने लगभग 1.2 लाख मास्क डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों में बांटे गए हैं. कंपनी का दावा है कि इस प्रोडक्ट द्वारा लंबे समय तक वायरस से बचाव होगा.

कार के लिए कोरोना शील्ड

यह एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिससे गाड़ी की सतह पर बैक्टेरिया, एल्गी आदि नहीं टिक पाएंगे. भारतीय स्टार्ट-अप ड्रूम ने गाड़ियों के लिए कोरोना शील्ड नाम की सर्विस लॉन्च कर दी है. इसके तहत ऐसी एंटी-माइक्रोबियल कोटिंग की जाती है, जिसमें  माइक्रोब शील्ड टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है. यह कार को सेनिटाइज कर देती है, साथ ही मिक्रोऑर्गेनिज़्म को पनपने से रोक देती है. कंपनी का दवा है कि अगर कार पर एक बार इसका ट्रीटमेंट हो जाएगा, तो इसका असर 4 महीने तक रहेगा. बता दें कि इसका उपयोग गुरुग्राम में पुलिस की गाड़ियों पर शुरू भी हो चुका है.

आने वाले समय में उपयुक्त प्रोडक्ट की मांग बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी, क्योंकि दुनियाभर के लोगों को कोरोना वायरस से बचकर रहना है. इसकी तैयार विदेश की कंपनियों ने कर ली है. ऐसे में ज़रूरत है कि हमारे देश की कंपनियां भी इस तरह के प्रोडक्ट बाजार में उपलब्ध कराएं. इससे लोगों की भी मदद हो पाएग, साथ ही मुनाफ़ा भी अच्छा मिलता रहेगा.

Read more:

English Summary: New business ideas, these 5 new businesses will get the most profit after lockdown

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News