Others

2 मिनट में साफ हो जाएंगे हर तरह के दाग-धब्बे

रोज़मर्रा की भागदौड़ भरी जिंदगी में सफलता पाने के लिए अच्छा दिखना भी जरूरी है क्योंकि आज के लोग काम से पहले आपको देख कर आपके बारे में अंदाज़ा लगाना शुरु कर देते हैं. उसके लिए बेहतर कपड़े पहनना भी बहुत जरूरी है क्योंकि आपके कपड़ों से ही आपकी छवि का पता चलता है.

हम अच्छा दिखने के लिए महंगे कपड़े खरीदते है ताकि हम सबसे अलग नज़र आएं. जब उन्हीं कपड़ों पर दाग लग जाते है तो बहुत बुरा लगता है. कुछ लोग तो उन कपड़ों को फेंक ही देते है. हम आपको जिद्दी दाग- धब्बों से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे बताएंगे. जिनसे आप अपने कपड़ों को दोबारा नया बना सकते हैं.

बेबी पाउडर

आप सबसे पहले पेपर से तेल को सोख लें. उसके बाद दाग-धब्बों पर पाउडर छिड़कें. ऐसा करने से तेल पाउडर का रूप ले लेगा और झड़ना शुरू हो जाएगा. फिर आप उसे डिटर्जेंट पाउडर और पानी में मिला कर अच्छे से मलें और सूखने के लिए डाल दे.

सिरका

सफ़ेद सिरका कपड़ों से दाग हटाने के लिए और चमक को बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद है. इसका इस्तेमाल आप डिटर्जेंट के साथ भी कर सकते हैं क्योंकि सिरके के अंदर दाग हटाने के अद्भुत गुण होते है.

नींबू

नींबू एक देसी उपाय है हल्के दाग-धब्बे हटाने के लिए यह काफी फायदेमंद नुस्खा है.   

नेल पॉलिश  रिमूवर

अगर आपके कपड़े पर नेल पॉलिश के दाग लग जाएं तो उसे नेल पॉलिश रिमूवर से साफ करें.  अगर दाग नेल पॉलिश रिमूवर से नहीं जा रहे तो आप रबिंग अल्कोहल का भी प्रयोग कर सकते है.

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा कपड़ों के लिए काफी कारगर है. यह दाग- धब्बों से छुटकारा पाने के साथ बदबू से भी निजात दिलाने में काफी कारगर साबित हुआ है. बेकिंग सोडा में थोड़े पानी को मिलाकर पेस्ट तैयार करे. फिर पेस्ट को कपड़ों पर लगे धब्बों पर लगाएं और ब्रश से रगड़े. फिर पानी से धो ले.



Share your comments