1. विविध

खाद्य सुरक्षा के अधिकारियों ने पकड़ा, प्रमाणित नकली देसी घी

खाद्य सुरक्षा टीमों ने एक बार फिर से पंजाब के लोगों को स्वस्थ और सुरक्षित भोजन प्रदान करने की मांग को पूरा किया है. दरअसल हाल ही में अपराध जांच एजेंसी के अधिकारियों की मदद से खाद्य सुरक्षा विभाग के द्वारा एक बड़ी कार्यवाही की गई हैं. पंजाब के खाद्य सुरक्षा आयुक्त श्री के एस पन्नू ने बताया कि, ‘नकली होलोग्राम और एग्मार्क प्रमाणन के साथ 300 किलोग्राम नकली घी मोहाली में जब्त किया गया है.

उन्होने आगे बताया कि बठिंडा के वेरका अधिकारियों की एक टीम को पैकिंग की प्रामाणिकता की जांच करने के लिए बुलाया गया था. टीम ने पैकिंग को देखकर बताया कि होलोग्राम, एग्मार्क प्रमाणन और लेबल पर कई चमकदार चीजें नकली हैं. जिसके बाद सीआईए ने नमूने लिए और पूरे स्टॉक को जब्त कर लिया. इससे पहले भी एक और टीम ने रेलवे सड़क खन्ना से देवकी नंदन देसी घी को जब्त किया था.

केएस पन्नू ने बताया कि, "देसी घी का मूल्य 180 रुपये प्रति किलो बताया गया था, जबकि वास्तविक देसी घी का मूल्य 350 रुपये प्रति किलो से कम नहीं है. इससे यह स्पष्ट था कि इसे 50 रुपये प्रति किलो के पाम तेल जैसे वनस्पति तेलों में मिलाया गया था. उन्होने आगे बताया गाड़ी संख्या पीबी-03-जेड -8575 वाली एक सफेद हुंडई कार सीआईए कर्मचारियों द्वारा रोक दी गई थी. जिसमें 72 आधे किलो के पैक, 14 एक किलो के पैक, 200 ग्राम के 75 पैक और 161 प्लास्टिक कंटेनर जब्त किया था.

इस संबंध में, धारा 420 (धोखाधड़ी) के तहत कार के मालिक अशोक कुमार को हिरासत में ले लिया गया है. मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचने के खिलाफ उन पर जिरकपुर पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई है और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) 34 लगाई गई है.


मनीशा शर्मा, कृषि जागरण

English Summary: Food security officials caught, certified fake desi ghee

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News