News

COVID-19 के दौरान अगर जाना पड़ रहा है हॉस्पिटल तो इन बातों का रखें ध्यान

लॉकडाउन प्रतिबंधों को धीरे-धीरे कम करना शुरू हो गया है और बहुत सारी दैनिक गतिविधियां फिर से शुरू हो गई हैं. इसमें बाजार, दुकानें, आवश्यक यात्रा और यहां तक कि हॉस्पिटल भी शामिल हैं औऱ ज़ाहिर है कि लोग सामाजिक दूरी और सुरक्षा को ध्यान में रखे हुए हैं, लेकिन फिर भी अगर आप कोरोना महामारी के बीच किसी हॉस्पिटल में विजिट करने जा रहे हैं तो कृपय़ा इन बातों का ध्य़ान रखें.

हॉस्पिटल से कोरोना संक्रमण अभी भी फैल रहा है. खई स्वास्थय कर्मी संक्रमित हो रहे हैं.  फिर भी वे पूरी तरह COVID-19 संक्रमण मामलों के इलाज में व्यस्त हैं. पिछले कुछ हफ्तों में, बहुत से गैर-महत्वपूर्ण और अनुसूचित सर्जरी और ऑपरेशनों में देरी हुई या वायरस फैलने का डर था. इसने बहुत सारे जीवन को खतरे में डाल दिया. बहुत से लोग, विशेष रूप से पुरानी बीमारियों से निपटने वाले और समय पर उपचार की आवश्यकता वाले लोगों ने खुद को मदद के लिए चिल्लाते हुए पाया.

ऐसे में अगर आप किसी हॉस्पिटल में जा रहे हैं तो कृपया इन बातों का ध्यान रखें

कुछ हॉस्पिटल विशेष रूप से कोरोनावायरस मामलों से निपट रहे हैं. पहले पहचानें कि यह COVID-19 है या गैर-COVID-19 अस्पताल है और उसी के अनुसार आगे बढ़ना है.

  • अस्पताल या किसी भी चिकित्सा सुविधा में जाने से पहले, ऑनलाइन या टेलीफोनिक रूप से परामर्श करें और अपनी नियुक्ति की पुष्टि करें ताकि किसी भी प्रकार की देरी या अंतराल से बचा जा सके.

  • अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें, प्रोटोकॉल पर ध्यान दें और सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए. यह अस्पतालों सहित मन में किसी भी जगह पर जाने के लिए महत्वपूर्ण है.

  • हालांकि अस्पताल बेहद साफ-सफाई रखते हैं, फिर भी संक्रमण और अन्य बीमारी पैदा करने वाले कीटाणुओं को पकड़ना आपके लिए एक आसान तरीका हो सकता है.

  • मास्क पहनना अनिवार्य है.

ये खबर भी पढ़े: मंडी नियमों में संशोधन से किसानों को उनकी फसल का मिलेगा अधिक से अधिक लाभ, जानिए क्या है पूरा मामला



English Summary: visiting hospital during corona, please keep these things in mind

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in