1. ख़बरें

कोरोना वायरस से बचना है तो करें इन मास्क का इस्तेमाल

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
Corona virus

चीन से फैले कोरोना वायरस ने विश्वभर में हड़कंप मचा दिया है. इसके कहर से मरने वालों की तादाद भी प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या भी करीब 91 हजार से ज्यादा हो गयी है. इस खतरनाक वायरस ने अभी तक 100  देशों के लोगों को अपना शिकार बना लिया है और बहुत तेजी से फैल रहा है. कोरोना वायरस का डर लोगों के दिल-दिमाग पर सीधा असर कर रहा है. अब कोई छींक भी रहा है तो लोग उससे दूर भाग रहे हैं. सबसे बड़ी परेशानी की बात तो यह है कि इस समस्या से बचने का कोई पक्का इलाज अभी तक नहीं मिल पाया है. हालांकि अगर हम सावधानी बरतें तो इस समस्या से बच सकते हैं.

इस समय ज्यादातर देशों में मास्क और सेनिटाइज़र की डिमांड काफी बढ़ गयी है. हमारे देश में भी एयरपोर्ट के साथ ज्यादातर जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसे में आइये आज हम अपने इस लेख में बताते हैं कि कोरोना वायरस से बचने के लिए आपको किस तरह के मास्क पहनने चाहिए जिससे आप इस खतरनाक वायरस के खतरे से बच सकें. तो आइये जानते हैं इन मास्क के बारे में... 

Disposal mask

डिस्पोज़ेबल मास्क (Disposal Mask)

यह एक सर्जिकल मास्क की तरह होते हैं. अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो ये मुंह या सांस के जरिए निकले ड्रॉपलेट्स को आसपास मौजूद लोगों तक पहुंचने से रोकने में मदद करता है. जिससे आपका वायरल दूसरों तक नहीं पहुंचता है. इसके अलावा यह मास्क हवा में मौजूद छोटे-छोटे कणों और तत्वों को रोकने में भी सक्षम होता है.

नोट-
आप इस प्रकार के मास्क का इस्तेमाल 7 से 8 घंटों तक ही करें.

N95 Mask

N95 मास्क (N95 Mask)

N95 एक ऐसा मास्क है जो कोरोना वायरस जैसे इंफेक्शन से बचने के लिए काफी अच्छा है क्योंकि यह मास्क मुंह और नाक पर अच्छी तरह फिट हो जाता है और साथ ही छोटे-छोटे कणों को भी रोकता है. इसका नाम N95 इसलिए रखा है क्योंकि यह मास्क हवा में मौजूद 95 प्रतिशत कणों को रोकने में सक्षम है.

filter mask

फ़िल्टर मास्क (Filter Mask)

यह मास्क हवा में मौजूद दूषित कणों को शरीर में जाने नहीं देता है. यह काफी हद तक हवा को भी फ़िल्टर करने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल कुछ हद तक कोरोना वायरस से बचाने में मदद कर सकता है.

English Summary: Use these masks if you want to avoid corona virus

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News