News

State Government Scheme: बिना राशन कार्ड वालों को मिलेगा फ्री राशन के साथ 1000 हजार रुपए,मृत्यु होने पर 5,000 रुपए की आर्थिक मदद !

कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन की मार झेल रहे गरीबों और मजदूरों के बाद अब सरकार ने ग्रामीणों के साथ -साथ शहरों में भी रहने वाले बिना राशन कार्ड वाले निराश्रितों के लिए एक खास फैसला किया है. इस मुश्किल की घड़ी में निराश्रितों की सहायता करने  के लिए यूपी सरकार ने अपना कदम बढ़ाया है. सरकार अब बिना राशन कार्ड वाले जरूरतमंद लोगों को राशन के साथ ही आर्थिक सहायता भी प्रदान करेगी. इस पर यूपी  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को हुई  टीम-11 की  बैठक के दौरान युद्धस्तर पर निराश्रितों को राशन देने के लिए तत्काल उनके राशन कार्ड (Emergency Ration Card) बनाने के लिए आदेश दिए.इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में ग्राम प्रधान निधि (Gram Pradhan Nidhi) के तहत 1000 रुपए  भी दिए जाएंगे. इसी तरह शहरों में भी बिना राशन कार्ड वालों की मदद के लिए नगर निकाय को जिम्मेदारी दी गई है और साथ ही निराश्रितों को तत्काल राशन (Emergency Ration) और 1000 रुपए की सहायता दी जाएगी. अगर किसी कारणवश या फिर कोरोना की वजह से निराश्रित की मृत्यु हो जाती है तो अंतिम संस्कार के लिए 5,000 रुपए की व्यवस्था की गई है.

18 करोड़ लोगों के लिए फ्री खाद्यान्न

सीएम योगी के निर्देश पर 1 जून से प्रदेश में फिर से 18 करोड़ लोगों के लिए फ्री खाद्यान्न वितरण शुरू किया है. निराश्रितों को राशन देने और तत्काल राशन कार्ड बनाने के आदेश दिए हैं. छोटी ग्राम पंचायतों की निधि में पैसा न होने पर भी निराश्रितों की मदद न रोकने के आदेश दिए गए हैं. जिले के डीएम तत्काल पैसा उपलब्ध कराएंगे और उसे बाद में सीएम रिलीफ फंड (CM Relief Fund) से प्राप्त करेंगे.

बीमार पड़ने पर मिलेंगे 2 हजार रुपए

उत्तर प्रदेश में कोई निराश्रित आयुष्मान भारत योजना या मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में रजिस्टर्ड नहीं है और उसके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है, तो उसके बीमार पड़ते ही ग्राम प्रधान निधि या नगर निकाय निधि से तत्काल 2000 रुपये की राशि उपलब्ध कराई जाएगी. कोरोना वायरस के संक्रमण या फिर बीमारी से अगर किसी निराश्रित की मृत्यु हो जाती है तो सरकार ने उसके अंतिम संस्कार के लिए भी व्यवस्था कराई है.अगर उत्तर प्रदेश में कोई निराश्रित आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana)  या फिर  मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना (Mukhyamantri Jan Arogya Yojana) में रजिस्टर्ड नहीं है या फिर  उसके पास आयुष्मान कार्ड नहीं बना है, तो उसके बीमार पड़ने पर ग्राम प्रधान निधि या नगर निकाय निधि से तत्काल 2000 रुपए  की राशि उपलब्ध करवाई जाएगी.

ये खबर भी पढ़े: Ration card online application: जानिए ऑनलाइन Ration card बनवाने हेतु अप्लाई करने का तरीका !



English Summary: State Government Scheme: Those without ration cards will get one thousand rupees with free ration, financial assistance of 5,000 on death

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in